16 साल के इस लड़के ने खींची चाँद की 50 हज़ार खूबसूरत तस्वीरें, देखकर नहीं होगा यकीन
16 साल के इस लड़के ने खींची चाँद की 50 हज़ार खूबसूरत तस्वीरें, देखकर नहीं होगा यकीन
Share:

चांद को देखना किसे नहीं पसंद और चांद को देखकर उसकी तस्वीरें लेना भी सभी को पसंद आता है। वैसे चाँद और उसकी तस्वीरें हमेशा ही चर्चा में रहते हैं। अब इन सभी के बीच महाराष्ट्र स्थित पुणे के एक 16 साल के लड़के ने कुछ ऐसा कर दिखाया है कि वह दुनिया भर में चर्चित हो गया। मिली जानकारी के तहत इस लड़के ने चांद की 50 हजार से ज्यादा तस्वीरें खींचकर दुनिया को अद्भुत नजारा दिखाया है। आप सभी को बता दें कि पुणे के रहने वाले प्रथमेश जाजू 16 साल के हैं और अब तक उन्होंने चांद की पचास हजार से ज्यादा तस्वीरें खींची हैं। जैसे ही उन्होंने सभी तस्वीरों को एक साथ संग्रह किया तो चांद की एक 3डी खूबसूरत रंगीन तस्वीर सामने आई।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Prathamesh Jaju (@prathameshjaju)

इस तस्वीर को सामने लाकर उन्होंने सभी को हैरान कर दिया। प्रथमेश ने ये तस्वीरें अपने इंस्टाग्राम पर शेयर की हैं जो आप देख सकते हैं। आपको बता दें कि प्रथमेश जाजू खुद को एक शौकिया खगोलशास्त्री और खगोल फोटोग्राफर बताते हैं और उन्हें वायरल तस्वीरें खूब पसंद आती हैं। प्रथमेश ने इन तस्वीरें के बारे में एक वेबसाइट से बात की और कहा, ''तीन मई की रात को ये तस्वीरें कैप्चर की गईं। मैंने करीब चार घंटे तक वीडियो और तस्वीरें कैप्चर की। इसके बाद इसे प्रोसेस करने में 38-40 घंटे लग गए। पचास हजार तस्वीरों के पीछे की वजह चांद की सबसे अच्छी तस्वीर उतारना था, मैंने सभी तस्वीरों को एक साथ संग्रह किया है। मैंने जो तस्वीरें कैप्चर की थीं वे 186 गीगाबाइट डेटा से भी अधिक हैं।''

इसी के साथ प्रथमेश न इ बताया कि, ''इतने बड़े पैमाने पर इमेज को प्रोसेस करने में मेरे लैपटॉप की जान निकलने वाली थी, लेकिन आखिरकार यह पूरा हुआ। जब मैंने इसे पूरा किया तो 50 मेगापिक्सल की यह तस्वीर बनकर तैयार हुई। यूट्यूब पर वीडियो देखकर वहां इन तस्वीरों को कैप्चर करने और प्रोसेसिंग के बारे में मैंने जानकारी इकट्ठा की थी।'' इसके अलावा प्रथमेश ने यह भी बताया कि ''मैं ऐस्ट्रोफिजिसिस्ट बनाना चाहता हूं और ऐस्ट्रॉनमी पढ़ना चाहता हूं, फिलहाल ऐस्ट्रोफटॉग्रफी मेरे लिए अभी सिर्फ एक हॉबी है।'' आप सभी को बता दें कि इस समय प्रथमेश पुणे के विद्या भवन स्कूल में कक्षा 10 के छात्र हैं। प्रथमेश के पिता कंप्यूटर की बिक्री और मरम्मत का व्यवसाय चलाते हैं, वही उनकी मां एक गृहिणी हैं।

महिला कांस्टेबल ने लॉकडाउन में घूम रहे साइकिल सवार को रोका, हकीकत जानकर छूट गए पसीने

विदेशी प्रोपोगंडा को 'बेनकाब' करेगा DD नेशनल, जल्द शुरू होगा दूरदर्शन का 'इंटरनेशनल चैनल'

SBI में नौकरी पाने का एक और सुनहरा मौका, बढ़ी आवेदन की अंतिम दिनांक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -