एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किए जाएंगे 16 रेलवे स्टेशन, यात्रियों को मिलेंगी कई सुविधाएं
एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किए जाएंगे 16 रेलवे स्टेशन, यात्रियों को मिलेंगी कई सुविधाएं
Share:

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे, पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल के तहत दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल सहित कुल 16 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास (Redevelopment) के लिए आने वाले दो महीनों में बोलियां आमंत्रित करेगा। सूत्रों के मुताबिक, तांबरम, विजयवाड़ा, दादर, कल्याण, ठाणे, अंधेरी, कोयंबटूर जंक्शन, पुणे, बेंगलुरु सिटी, वडोदरा, भोपाल, चेन्नई सेंट्रल, हजरत निजामुद्दीन और अवादी रेलवे स्टेशन का भी पुनर्विकास किया जाएगा।

इंडियन रेलवे की योजना के मुताबिक, इन सभी रेलवे स्टेशनों के पुर्नविकास के लिए इसी वित्त वर्ष में बोली लगाई जा सकती है। यात्रियों के लिए बेहतर बुनियादी सुविधाएं और पहुंच सुनिश्चित करने के लिए इन रेलवे स्टेशनों को अपग्रेड किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, निजी क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न मुद्रीकरण मॉडलों की जांच की जा रही है। 

बता दें कि प्रथम चरण में 50 लाख प्रतिदिन की तादाद वाले 199 स्टेशनों का पुनर्विकास करने का प्लान है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस माह की शुरुआत में कहा था कि पुनर्विकसित स्टेशनों के डिजाइन में रिटेल बिक्री, कैफेटेरिया और मनोरंजक सुविधाओं के लिए जगह का भी प्रावधान होगा। वैष्णव ने कहा था कि 47 स्टेशनों के लिए टेंडर निकल चुका है और 32 स्टेशनों पर कार्य जारी है। ताकि यात्रियों को जल्द से जल्द सुविधाओं का फायदा दिया जा सके।

हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने पर क्या बोले राहुल गांधी ?

दुर्गा पूजा में जा रहे 6 लोगों को बस से कुचल डाला, बबलू खान, नूरुद्दीन और अरमान गिरफ्तार

'झूठे आरोप लगाते हो, फिर निर्लज्ज होकर माफ़ी मांगते हो..', सीएम केजरीवाल को LG का पत्र

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -