संसद की कार्यवाही में बाधा डालने के आरोप में निलंबित किए गए 15 सांसद
संसद की कार्यवाही में बाधा डालने के आरोप में निलंबित किए गए 15 सांसद
Share:

संसद की सुरक्षा में चूक के मसले पर विपक्षी पार्टियों ने गुरुवार (14 दिसंबर) को लोकसभा और राज्यसभा में जमकर हंगामा कर डाला और गृह मंत्री अमित शाह से बयान देने की अपील की. इस दौरान लोकसभा स्पीकर ने हंगामा करने के इल्जाम में कांग्रेस सदस्यों टी एन प्रतापन, हिबी इडेन, जोतिमणि, रम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस को शीतकालीन सत्र की बाकी बचे समय से निलंबित कर दिया है.

जिसके उपरांत भी हंगामा नहीं थमा और 9 और सदस्यों को शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया. इनमें बेनी बेहनन (कांग्रेस), मोहम्मद जावेद (कांग्रेस), पी आर नटराजन (सीपीआईएम), कनिमोझी (डीएमके), वीके श्रीकंदन (कांग्रेस), के सुब्रमण्यम, एसआर पार्थिबन (डीएमके), एस वेंकटेशन (सीपीआईएम) और मनिकम टैगोर (कांग्रेस) का नाम मौजूद है.

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने लोकसभा में बोला है कि हम सब सहमत हैं कि कल (बुधवार, 13 दिसंबर) की दुर्भाग्यपूर्ण घटना लोकसभा सदस्यों की सुरक्षा में गंभीर चूक थी और इस केस में लोकसभा अध्यक्ष के निर्देश पर उच्चस्तरीय कार्रवाई शुरू कर दी गई है.  उन्होंने इस बारें में बोला है, ''इस मुद्दे पर किसी भी सदस्य से राजनीति की अपेक्षा नहीं की जाती, हमें दलगत राजनीति से ऊपर उठकर काम करना होगा. संसद में सुरक्षा में चूक की इस तरह की घटनाएं पहले भी होती रही हैं और उस समय के लोकसभा अध्यक्षों के निर्देशानुसार कार्यवाही चलाई जाती रही है.'' सांसदों के निलंबन पर JDU अध्यक्ष ललन सिंह ने बोला है कि गवर्नमेंट की नाकामी को छुपाने के लिए आज सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया है. सरकार अपनी नाकामी को छिपा रही है.

डेरेक ओब्रायन निलंबित: जिसके पूर्व  राज्यसभा से तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद डेरेक ओब्रायन को निलंबित किया है. उनके निलंबन को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों ने राज्यसभा में बहुत हंगामा किया. इसके उपरांत राज्यसभा की कार्यवाही तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. इसके बाद फिर 4 बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित भी की जा चुकी है. 

विपक्ष की मांग:  आज सुबह संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने से पहले आगे की रणनीति को लेकर विपक्षी दलों की बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक के उपरांत कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर लिखा, ''INDIA की पार्टियां मांग कर रही हैं: 1. कल संसद में हुई बेहद गंभीर और ख़तरनाक सुरक्षा चूक पर दोनों सदनों में गृह मंत्री विस्तृत बयान दें और उसके बाद इसपर चर्चा हो.'' इस बारें में उन्होंने आगे बोला है कि, ''घुसपैठ करने वालों को विजिटर पास दिलवाने वाले BJP सांसद प्रताप सिम्हा के विरुद्ध सख्त कार्रवाई हो. मोदी सरकार द्वारा इन पूरी तरह से वैध और उचित मांगों को मानने से इंकार करने के कारण आज सुबह लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई.''

महाराष्ट्र में बजट सत्र से पहले बहाल होगी पुरानी पेंशन योजना? अजित पवार ने दिया ये जवाब

CM बनते ही एक्शन में आए डॉ. मोहन यादव, BJP कार्यकर्ता की हथेली काटने वाले 5 आरोपियों के घर पर चला बुलडोजर

चर्चा में छाया शिवराज सिंह चौहान का X प्रोफाइल, जानिए क्या है खास?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -