मकर संक्रांति पर साढ़े 12 लाख लोगों ने लगाई 'पवित्र डुबकी', वीडियो में देखे मनमोह लेने वाला नजारा
मकर संक्रांति पर साढ़े 12 लाख लोगों ने लगाई 'पवित्र डुबकी', वीडियो में देखे मनमोह लेने वाला नजारा
Share:

लखनऊ: मकर संक्रांति पर्व पर गंगा, यमुना एवं अदृश्य सरस्वती नदी के पावन संगम में स्नान के साथ तकरीबन डेढ़ महीने तक चलने वाला माघ मेला सोमवार से आरम्भ हो गया. मेलाधिकारी दयानंद प्रसाद के अनुसार, सोमवार दोपहर 12 बजे तक 12 लाख 50 हजार भक्तों ने गंगा एवं संगम में डुबकी लगाई. रविवार की रात से ही भक्तों का मेला क्षेत्र में आना जारी है. जिसमें बड़े आंकड़े में महिलाएं, बुजुर्ग और बच्चे सम्मिलित हैं.

तीर्थ पुरोहित आचार्य राजेंद्र मिश्र ने बताया कि मकर संक्रांति पर स्नान का मुहूर्त कल रात्रि 02 बजकर 42 मिनट पर सूर्य के धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश के साथ आरम्भ हुआ तथा यह आज सूर्यास्त तक रहेगा. उन्होंने कहा कि माघ मेला सर्दी के मौसम का मेला है तथा कड़ाके की ठंड पड़ने के बाद भी स्नान करने पहुंचे भक्तों के उत्साह में कोई कमी नहीं है. लोग तड़के से ही स्नान कर रहे हैं. जिला प्रशासन के एक अफसर ने बताया कि स्नान के चलते किसी प्रकार की अनहोनी से बचने के लिए 11वीं वाहिनी NDRF वाराणसी की दो टीम घाटों पर तैनात की गई हैं. माघ मेले को 786 हेक्टेयर क्षेत्रफल में बसाया गया है तथा इसे पांच सेक्टर में बांटा गया है. भक्तों की सुविधा के लिए 8 प्रमुख घाट बनाए गए हैं. जिनकी लंबाई तकरीबन 3,300 फुट है. आगे स्नान पर्वों पर ये घाट और बढ़ाए जाएंगे.

अफसर ने बताया कि नदी पार करने की सुविधा के लिए 6 पंटून पुल बनाए गए हैं. 3.5 किलोमीटर तक गहरे पानी में ‘बैरिकेडिंग’ की गई है. उन्होंने कहा कि मेले में अपनों से बिछड़े व्यक्तियों को उनके घरवालों से मिलाने के लिए सात ‘खोया-पाया’ केंद्र स्थापित किए गए हैं. मेला क्षेत्र में 18 हजार स्ट्रीट लाइट लगाई गई हैं तथा दो चिकित्सालय खोले गए हैं. उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए मेला क्षेत्र में 1,800 जन शौचालय एवं 12 हजार संस्थागत शौचालय स्थापित किए गए हैं. पूरे मेला क्षेत्र में 14 पुलिस थाने, 41 पुलिस चौकियां एवं 14 अग्निशमन केंद्र स्थापित किए गए हैं.

इंदौर के MY अस्पताल में डॉक्टरों की 'गुंडागर्दी', मरीज के साथ आए 12 वर्षीय बच्चे की बेरहमी से पिटाई, वीडियो बना रहे शख्स को भी किया घायल

भारत में इन जगहों पर जाना खतरे से खाली नहीं, इन लोगों को नहीं बनाना चाहिए प्लान!

टाइगर जिन्दा है..! जयराम रमेश को 2024 में कांग्रेस की जीत का भरोसा, बोले- इतिहास खुद को दोहराएगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -