12वीं के अर्थशास्त्र  की परीक्षा 25 अप्रैल को
12वीं के अर्थशास्त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को
Share:

नई दिल्ली : सीबीएसई की 12 वीं अर्थशास्त्र का पर्चा लीक होने के बाद अब दुबारा होने वाली परीक्षा का एलान कर दिया गया है.शिक्षा सचिव अनिल स्‍वरूप ने बताया कि कक्षा 12वीं के अर्थशास्त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को होगी. कक्षा 10वीं के गणित के पेपर की दोबारा परीक्षा की तारीखों का एलान 15 दिन में होगा. उन्‍होंने यह भी स्पष्ट किया कि 10वीं के गणित की दोबारा परीक्षा केवल दिल्ली और हरियाणा में होगी और वह भी जांच के बाद जरूरत पड़ने पर आयोजित की जाएगी.

इस बारे में शिक्षा सचिव अनिल स्‍वरूप ने बताया कि 12 वीं के परीक्षार्थियों द्वारा कई विश्‍वविद्यालयों और संस्‍थानों में पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन दिए जाने की समस्या को देखते हुए उनकी परीक्षा जल्‍द कराना बेहद जरूरी है, इसलिए 25 अप्रैल को अर्थशास्‍त्र के पेपर की परीक्षा करा रहे हैं.छात्रों के हितों की चिंता और परेशानी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. 10 वीं की परीक्षा के बारे में अभी निर्णय इसलिए नहीं हुआ है, क्योंकि अभी जाँच जारी है.जाँच पूरी होने पर ही कोई निर्णय लिया जाएगा.

बता दें कि कक्षा 10वीं की दोबारा परीक्षा की तारीखों की घोषणा बोर्ड द्वारा 15 दिन में करने की बात कही गई है , लेकिन अगर दोबारा परीक्षा का निर्णय होने पर यह परीक्षा सिर्फ दिल्ली और हरियाणा में ही होगी, अन्‍य किसी राज्‍य में नहीं. 10वीं के गणित की परीक्षा दोबारा हुई तो यह जुलाई माह में होगी.स्मरण रहे कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं के गणित व 12वीं के अर्थशास्त्र के पेपर लीक होने पर देशव्यापी विरोध प्रदर्शन हो रहा है.छात्रों ने चेयरमैन के इस्तीफे की मांग करते हुए कहा है कि सीबीएसई की गलती की सजा सभी छात्रों को नहीं मिलनी चाहिए.

यह भी देखें

दोबारा "परीक्षा का बहिष्कार" करें छात्र- राज ठाकरे

सीबीएसई की दुबारा परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान आज सम्भव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -