नमामि गंगे के तहत 116 परियोजनाएं पूरी, सरकार ने 310 प्रोजेक्ट्स को दी थी मंजूरी

By Bhavesh Bakshi
Feb 22 2021 09:52 AM
नमामि गंगे के तहत 116 परियोजनाएं पूरी, सरकार ने 310 प्रोजेक्ट्स को दी थी मंजूरी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने गत वर्ष जनवरी तक नमामि गंगे अभियान के तहत 28,791 करोड़ रुपये की 310 परियोजनाओं को हरी झंडी दी थी। इनमें से 116 प्रोजेक्ट्स अब तक पूरे हो चुके हैं और अन्य परियोजनाएं कार्यान्वयन और निविदा के स्तर पर हैं। जल संसाधन पर संसद की स्थायी समिति की सिफारिशों के जवाब में केंद्र सरकार ने इस संबंध में जानकारी दी है। समिति की रिपोर्ट इस साल नौ फरवरी को लोकसभा में पेश की गई।

सरकार ने संसदीय समिति को बताया है कि 31 जनवरी, 2020 तक सरकार ने नमामि गंगे अभियान के तहत 310 परियोजनाओं को स्वीकृति दी थी। इनमें सीवरेज के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण, घाट और शवदाहगृह का निर्माण, रिवर फ्रंट का विकास, नदी की सफाई, संस्थागत विकास, जैव विविधता संरक्षण और ग्रामीण स्वच्छता आदि शामिल हैं। जिन प्रोजेक्ट्स को पूरा किया जा चुका है और जिन पर काम जारी है, उन पर अब तक 8,956 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। सरकार ने यह भी कहा है कि सीवरेज प्रोजेक्ट्स में 15 वर्ष के लिए संचालन और रख-रखाव का खर्च शामिल है।

सरकार के अनुसार, नमामि गंगे अभियान अलग-अलग क्षेत्रों में फैला हुआ है। इनमें कई एजेंसियां शामिल हैं। इसलिए प्रोजेक्ट में प्रक्रियागत देरी स्वाभाविक है। हालांकि, राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन द्वारा इन मुद्दों का जल्द समाधान करने और परियोजनाओं के कार्यान्वयन की रफ्तार बढ़ाने की कोशिश की जा रही है।

इस सप्ताह बाजार की चाल पर विश्लेषकों की जानें राय

आज बने अंगदान वेबिनार का हिस्सा

केयर्न एनर्जी ने कहा- 1.4 बिलियन अमरीकी डॉलर...