नौसेना के लिए भारत में तैयार होंगे 111 यूटिलिटी हेलिकॉप्टर, सौदे को जल्द मंजूरी देगी मोदी सरकार
नौसेना के लिए भारत में तैयार होंगे 111 यूटिलिटी हेलिकॉप्टर, सौदे को जल्द मंजूरी देगी मोदी सरकार
Share:

नई दिल्ली: रणनीतिक साझेदारी (स्ट्रेटजिक पार्टनर्शिप) मॉडल के तहत केंद्र की मोदी सरकार के पहले रक्षा सौदे की प्रक्रिया अपने आखिरी चरण में है. इस मॉडल के तहत नौसेना के लिए 111 नेवल यूटिलिटी हेलीकॉप्टर निर्मित किए जाने हैं. इन बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टरों के निर्माण के लिए जल्द ही निर्माताओं का चुनाव भी कर लिया जाएगा.

सूत्रों ने बताया है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व वाली डिफेंस एक्विजीशन काउंसिल (DAC) भारतीय और विदेशी फर्मों के चयन के बाद अगले सप्ताह इस सौदे के रिक्वेस्ट ऑफ प्रपोजल (RFP) को अं​तिम स्वीकृति दे सकती है कि इन हेलिकॉप्टरों का निर्माण कौन करेगा. इस डील के तहत पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना 'मेक इन इंडिया' के तहत चयन की गई भारतीय कंपनियां विदेशी कंपनियों के साथ मिलकर देश में ही इन हेलीकॉप्टरों को तैयार करेंगी.

नौसेना के सूत्रों ने बताया है कि, “डिफेंस एक्विजीशन काउंसिल (DAC) की अगली मीटिंग में इसे मंजूरी मिलने की पूरी संभावना है और इसके बाद नेवल यूटिलिटी हेलिकॉप्टर प्रोजेक्ट के लिए रिक्वेस्ट ऑफ प्रपोजल जारी किया जाएगा.” 21000 करोड़ के इस सौदे में विदेशी उपकरण निर्माता कंपनियां रणनीतिक साझेदार के तौर पर ट्रांसफर ऑफ टेक्नोलॉजी में मुख्य भूमिका अदा करेंगी. ये बहुउद्देश्यीय हेलिकॉप्टर नौसेना में पुराने चेतक हेलिकॉप्टर का स्थान लेंगे और इनका उपयोग खोज और बचाव अभियानों, समुद्री अभियानों, साजो-सामान को लाने-ले जाने और टारपीडो गिराने के लिए किया जाएगा.

NIT Calicut में तकनीकी सहायक के पदों पर भर्ती, वेतन 20900 रु

सोने-चांदी के दामों में आई बड़ी गिरावट, जानिए आज के रेट

NIT Agartala: परामर्शदाता के पद पर भर्तियां, स्नातक पास दे सकते है इंटरव्यू

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -