गहरे समुद्र तल में मिला 110 वर्ष पुराने टाइटेनिक का मलबा
गहरे समुद्र तल में मिला 110 वर्ष पुराने टाइटेनिक का मलबा
Share:

 नई दिल्ली : कई वर्ष से समुद्र में डूबे टाइटैनिक जहाज पर अन्वेषण कर रहे ओशनगेट टीम के सदस्यों ने आखिरकार मुकाम अपने नाम करके दुनिया को चौंका दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार  टीम ने समुद्र में सौ वर्ष से अधिक समय से डूबे टाइटैनिक जहाज के विभाजित भागों की साफ, विहंगम तस्वीर दुनिया के सामने शेयर की और इसके वीडियों में जहाज के विशाल 15 टन के लंगर को भी दिखाया गया। 

ओशनगेट टीम द्वारा ली गई टाइटैनिक जहाज की फोटो, वीडियो को इस सप्ताह सोशल प्लेटफार्म पर शेयर किया गया है, इसमें  12,500 फीट तक की गहराई में जमा जहाज के अछ्वुत चित्र हैं। टाइटैनिक जहाज वर्ष 1912 में डूबा था जिसका आधा भाग समुद्र के तल में बैठ गया। कुछ खबरों का कहना है कि शेयर किए गए, एक मिनट के लंबे वीडियो में दर्शक 110 वर्ष पुराने जहाज के अलग-अलग भाग, पोटर्साइड एंकर और एंकर चेन के साथ-साथ मलबे के अन्य भाग  को भी देख सकते हैं। 

ओशनगेट टीम के सदस्य और अनुभवी टाइटैनिक गोताखोर रोरी गोल्डन ने सी बारें में बोला है कि ‘‘ मैं कई सालों से टाइटैनिक के मलबे का अध्ययन कर रहा हूं, जिससे संबंधित समुद्र में कई गोता लगा चुका हूं। मुझे इस स्तर के विवरण दिखाने वाली किसी अन्य छवि को देखने का याद ही नहीं रहा है। मेरे लिए यह रोमांचक है। ये हमारी सालों की मेहनत है। विशाल लंगर अभी भी जहाज़ के मलबे के साथ-साथ हथकड़ी के डेक पर स्थित है, जो मूल रूप से मुख्य मस्तूल से जुड़ा था जो अब ढह चुका है।''

पटना के 'लाठीबाज' ADM दोषी करार, 7 दिन में जवाब नहीं दे पाए तो होगा एक्शन

'ईदगाह मैदान में गणेश उत्सव ने हमें परेशान कर दिया, कोर्ट जाएंगे..', इस्लामी संगठन की धमकी

50 बुलडोज़र, 1200 जवान.., असम में अवैध कब्जे पर हिमंता सरकार का एक्शन जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -