होंसले से उम्र को मात : 100 साल की बुजुर्ग ने रेस में जीता गोल्ड मेडल
होंसले से उम्र को मात : 100 साल की बुजुर्ग ने रेस में जीता गोल्ड मेडल
Share:

नई दिल्ली : सवा अरब की आबादी वाला भारत रियो ओलिंपिक में सबसे बड़ा एथेलीट्स दल भेजकर भी महज दो मैडल जीत पाया वही वैंकूवर में अमेरिकन मास्‍टर्स गेम्‍स में 100 वर्षीया भारतीय महिला ने उम्र को मात देते हुए स्‍वर्ण पदक जीत लिया। 30 वर्ष की उम्र से अधिक के प्रतिभागियों के लिए 9 दिन का 'अमेरिका मास्‍टर्स गेम्‍स' आयोजित किया गया जिसके लिए हजारों एथलीट वैंकूवर गए।

इसमें भारत की एक 100 वर्षीया महिला मान कौर भी पहुंचीं। बुजुर्ग एथलीट के लिए आयोजित इस प्रतियोगिता में केवल 100 वर्षीय मान कौर ही महिला प्रतिभागी थीं और उन्‍होंने स्‍वर्ण पदक जीता। 100 मीटर के इस रेस में मान कौर को फिनिश लाइन तक पहुंचने में डेढ़ मिनट का समय लगा और उन्‍होंने स्‍वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। सोमवार को हुए इस प्रतियोगिता में उनके साथ हिस्‍सा लेने वालों में से अधिकांश 70 और 80 साल के थे। इस उम्र में कौर की एनर्जी सबके लिए प्रेरणा बन गईं।

साउथ अफ्रीका ने तीसरे दिन ही मैच पर अपनी पकड़ की मजबूत

अपनी मां मान कौर के बारे में बत करते हुए उनके 78 वर्षीय बेटे, गुरदेव सिंह ने कहा, 'जीत हासिल करने के बाद वे भारत वापस चले जाएंगे, इस जीत से वे काफी खुश हैं। जब उनकी एनर्जी के सीक्रेट के बारे में पूछा गया तो उनके 78 वर्षीय बेटे गुरदीप सिंह ने बताया कि वे घर का बना खाना खाती हैं और कभी भी तला हुआ खाना नहीं खातीं। एक मिनट 21 सेकेंड में अपनी दौड़ खत्‍म करने के बाद कौर चहरे पर एक अलग ही मुस्‍कुराहटदिखा रही थी। उनसे जब यह पूछा गया कि अब उन्‍हें कैसा लग रहा है, उन्‍होंने गहरी सांस ली और बोलने में असमर्थता जताई।

सुरक्षाकर्मियों ने सुनील गावस्कर को पहचानने से किया इनकार, स्टेडियम से रहे बाहर

कौर इससे पहले भी जैवलिन व शॉटपुट में वे स्‍वर्ण पदक जीत चुकीं हैं। मान कौर की मदद उनके बेटे गुरदेव सिंह कर रहे थे क्‍योंकि रेस के बीच में वे पानी पीती थीं। पूरी दुनिया में होने वाले मास्‍टर्स गेम्‍स में अब तक कौर 20 पदक जीत चुकीं हैं। चंडीगढ़ स्‍थित घर पर वे दौड़ने की प्रैक्‍टिस करती हैं। मान कौर को दर्शकों ने भी उत्‍साहित किया। सिंह ने बताया कि उनकी मां अन्‍य बुजुर्ग महिलाओं को भी दौड़ने के लिए प्रेरित कर रही हैं।

इंग्लैंड के विशाल लक्ष्य के सामने पकिस्तान ने टेके घुटने, 169 रनों से मिली...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -