स्वस्थ रहने के लिए सबसे बेस्ट हैं ये 10 अच्छी आदतें, जरूर आजमाए
स्वस्थ रहने के लिए सबसे बेस्ट हैं ये 10 अच्छी आदतें, जरूर आजमाए
Share:

आज के समय में व्यस्त जीवन में स्वस्थ रहने के लिए कई जतन करने पड़ते हैं। आज वर्ल्ड स्वस्थ डे है और ऐसे में अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्वस्थ रहने के सबसे बेस्ट 10 उपाय जो आपके काम आ सकते हैं।

स्वस्थ रहने के उपाय-

* कहीं भी बाहर से घर आने के बाद, किसी बाहरी वस्तु को हाथ लगाने के बाद, खाना बनाने से पहले, खाने से पहले, खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। 

* घर में सफाई पर खास ध्यान दें, सबसे अधिक रसोई तथा शौचालयों पर। पानी को कहीं भी इकट्ठा न होने दें। खाना पकाने तथा खाने के लिए उपयोग में आने वाले बर्तनों, फ्रिज, ओवन आदि को भी साफ रखें। इसी के साथ कभी भी गीले बर्तनों को रैक में नहीं रखें, न ही बिना सूखे डिब्बों आदि के ढक्कन लगाकर रखें।

* ताजी सब्जियों–फलों का प्रयोग करें। मसाले, अनाजों तथा अन्य सामग्री का भंडारण भी सही तरीके से करें तथा एक्सपायरी डेट वाली वस्तुओं को भी देखे।

* बहुत ज्यादा तेल, मसालों से बने, बैक्ड तथा गरिष्ठ भोजन का उपयोग न करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं और ज्यादा पकाकर सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट न करें।

* खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल–अनाज आदि का प्रयोग करें और कोशिश करें कि खाना पकाने तथा पीने के लिए साफ पानी हो।

* खाना पकाने के लिए अनसैचुरेटेड वेजिटेबल ऑइल (जैसे सोयाबीन, सनफ्लॉवर, मक्का या ऑलिव ऑइल) का प्रयोग करें और खाने में शक्कर तथा नमक दोनों की मात्रा का प्रयोग कम से कम करें। इसके अलावा जंकफूड, सॉफ्ट ड्रिंक तथा आर्टिफिशियल शकर से बने ज्यूस आदि का उपयोग न करें। ध्यान रहे रात का खाना आठ बजे तक हो और यह भोजन हल्का–फुल्का हो।

* अपने विश्राम करने या सोने के कमरे को साफ–सुथरा, हवादार और खुला–खुला रखें। मैट्रेस या गद्दों को समय–समय पर धूप दिखाकर झटके और चादर, तकिये की खोल धोएं।

* मेडिटेशन, योगा या ध्यान करें।

* दफ्तर या घर की सीढ़ियां चढ़ने और तेज चलने का लक्ष्य रखें।

* घर की फर्श पर नमक डालकर या बाजार में मिलने वाले लिक्विड डालकर पोछा लगाए।

स्वस्थ रहने के लिए ये है सबसे बेस्ट और कारगर 3 उपाय

गर्मी में इन समस्याओं के लिए सबसे असरदार है जीरा, नमक, और अजवाइन

गर्मी में होते हैं टाइफाइड के ये गंभीर लक्षण, तुलसी से लेकर लौंग तक देंगे छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -