स्वस्थ रहने के लिए ये है सबसे बेस्ट और कारगर 3 उपाय
स्वस्थ रहने के लिए ये है सबसे बेस्ट और कारगर 3 उपाय
Share:

आज के व्यस्त जीवन में स्वस्थ रहना बड़ा टास्क बन गया है। ऐसे में अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्वस्थ रहने के तीन उपाय।

स्वच्छता रखे- अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो स्वच्छ जीवन और हेल्दी रहना बेहद आवश्यक है। जी दरअसल स्वच्छता अपनाने से व्यक्ति रोग मुक्त रहता है। आप सभी को बता दें कि हैजा, पेचिश, टायफॉइड जैसी बीमारियां हाइजीन का ख्याल नहीं रखने के कारण होती हैं इसलिए हर व्यक्ति को जीवन में स्वच्छता अपनानी चाहिए। वहीं स्वच्छता और फिटनेस हमें बीमारियों से दूर रखते हैं। आप खाने से पहले हाथ धोएं। रहन-सहन और संयमित खानपान लें। इसके अलावा बाल और नाखूनों की सफाई करें। इसी के साथ आप पर्सनल हाइजीन और घर की साफ-सफाई रखकर स्वस्‍थ रह सकते हैं।

सेहत का ध्यान- अपनी जीवनशैली को सरल बनाएं। आप मशीनों पर पूरी तरह निर्भर होने की बजाय खुद से भी कुछ काम करें। ऐसा करने से बॉडी तो फिट रहेगी, साथ ही मानसिक तौर पर आप स्वस्‍थ रहेंगे। आप रहन-सहन और संयमित खानपान लें और इसी के साथ समय-समय पर रुटीन चेकअप करवाएं, ताकि कोई बीमारी आपको छू भी न सके। इसके अलावा पर्याप्त नींद लें।

फिटनेस जरूरी- फिट रहने के लिए संतुलित आहार लेना जरूरी है। जी हाँ और संतुलित आहार यानी आपके खानपान में सुपाच्य सब्जी, दालें, दूध, दही उचित मात्रा में शामिल हों। आप खुद को प्रकृति के साथ जोड़ें। सूर्योदय के समय उठें। योग करें और 20 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। ध्यान रहे काम के साथ-साथ शरीर को आराम भी देना जरूरी है। ऐसे में खुद को रिलेक्स रखने के लिए चुटकुले पढ़ें और ठहाके लगाकर हंसें।

विश्व स्वास्थ्य दिवस: आयुष मंत्रालय ने लाल किले पर 'योग उत्सव' का आयोजन किया

जानिए क्या है विश्व स्वास्थ्य दिवस का इतिहास

स्वाद के साथ-साथ भिंडी खाने के है बेहद फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -