बंगाल में सवा लाख लोग एकसाथ करेंगे गीता पाठ, PM मोदी को निमंत्रण, TMC बोली- ये हिन्दू राजनीति, अनुमति नहीं !
बंगाल में सवा लाख लोग एकसाथ करेंगे गीता पाठ, PM मोदी को निमंत्रण, TMC बोली- ये हिन्दू राजनीति, अनुमति नहीं !
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक आगामी कार्यक्रम में, तीन हिंदू संगठन गीता के सामूहिक पाठ की मेजबानी करने के लिए तैयार हैं, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। बता दें कि, यह कार्यक्रम भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा आयोजित नहीं किया जा रहा है, लेकिन इसके बावजूद, सांप्रदायिक सद्भाव और स्थानीय अधिकारियों की अनुमति को लेकर चिंताओं के साथ राजनीतिक तनाव बढ़ गया है।

प्रधानमंत्री मोदी को निमंत्रण:-
गीता पथ समिति बनाने वाले विभिन्न मठों, मंदिरों और हिंदू संगठनों के आयोजकों ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को निमंत्रण दिया है। यह कार्यक्रम 24 दिसंबर को गीता जयंती पर ब्रिगेड ग्राउंड में होने वाला है, जहां एक लाख से अधिक लोगों के सामूहिक रूप से गीता पाठ करने की उम्मीद है।

 

राजनीतिक उथल-पुथल और अनुमतियाँ:-
जबकि आयोजकों ने बताया है कि 1.2 लाख से अधिक लोगों ने सामूहिक पाठ के लिए पंजीकरण कराया है, कोलकाता पुलिस और प्रशासन ने अभी तक कार्यक्रम के लिए अनुमति नहीं दी है। इस घोषणा से बंगाल में राजनीतिक तनाव पैदा हो गया है, तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने इसे हिंदू राजनीति की एक चाल करार दिया है, जिसका उद्देश्य सांप्रदायिक सद्भाव को बाधित करना है। इसके विपरीत, भाजपा इसे हिंदू संस्कृति और धर्म के प्रति श्रद्धांजलि के रूप में देखती है।

पीएम मोदी की स्वीकृति:-
बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार के नेतृत्व में संतों का एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली में पीएम मोदी से मिला और उन्हें गीता पाठ समारोह में शामिल होने के लिए औपचारिक रूप से आमंत्रित किया। सुकांत मजूमदार ने सोशल मीडिया के माध्यम से पुष्टि की कि प्रधान मंत्री मोदी ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है, जिससे इस आयोजन के आसपास राजनीतिक चर्चा में एक नया आयाम जुड़ गया है।

क्रिसमस की पूर्वसंध्या और गीता पाठ:-
चूँकि यह कार्यक्रम क्रिसमस की पूर्वसंध्या के साथ मेल खाता है, जो रविवार को पड़ रहा है, इसमें भारी संख्या में लोगों के शामिल होने की आशंका है, जिससे कोलकाता पुलिस के लिए निर्णय लेने की प्रक्रिया और भी जटिल हो जाएगी। इस धार्मिक अवसर पर बड़ी भीड़ के संभावित जुटने से सार्वजनिक सुरक्षा और व्यवस्था को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं।

सांप्रदायिक सद्भाव संबंधी चिंताएँ:-
बंगाल की सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने इस आयोजन पर चिंता व्यक्त की है और इसे राज्य में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने का एक जानबूझकर किया गया प्रयास बताया है। उनका तर्क है कि सत्तारूढ़ दल द्वारा आयोजित नहीं किए गए ऐसे धार्मिक आयोजन विभाजनकारी राजनीति में योगदान करते हैं।

भाजपा का समर्थन और दृष्टिकोण:-
इसके विपरीत, भाजपा हिंदू संस्कृति और धर्म के उत्सव के रूप में सामूहिक पाठ का समर्थन करती है। वे इसे आयोजन की समावेशी प्रकृति पर जोर देते हुए, देश की आध्यात्मिक विरासत का सम्मान करने के अवसर के रूप में देखते हैं।

जैसे-जैसे कोलकाता में गीता पाठ कार्यक्रम नजदीक आता है, राजनीतिक दलों के बीच दृष्टिकोणों का टकराव पहले से ही विवादास्पद स्थिति में जटिलता की एक अतिरिक्त परत जोड़ देता है। परिणाम धार्मिक भावनाओं का सम्मान करने और क्षेत्र में सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के बीच नाजुक संतुलन पर निर्भर करता है। 

'राजनीति से सन्यास ले लूंगा..', ट्रांसफर के बदले रिश्वत के आरोपों पर बोले कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया

विजन से हकीकत तक: पीएम मोदी का 5 ट्रिलियन डॉलर का सपना, आज 4 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बना भारत

बंगाल: एंबुलेंस ने किया इंकार, 10 किलोमीटर तक तड़पती रही बीमार महिला, आखिर में तोड़ा दम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -