विजन से हकीकत तक: पीएम मोदी का 5 ट्रिलियन डॉलर का सपना, आज 4 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बना भारत
विजन से हकीकत तक: पीएम मोदी का 5 ट्रिलियन डॉलर का सपना, आज 4 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बना भारत
Share:
नई दिल्ली: भारत ने 4 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार करके एक महत्वपूर्ण आर्थिक मील का पत्थर पार कर लिया है, जो एक उल्लेखनीय उपलब्धि है जो इसे शीर्ष पांच वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में स्थान देती है। 2025 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में बदलने का प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का दृष्टिकोण अच्छी तरह से पटरी पर आता दिख रहा है।
 
वैश्विक मान्यता:
भारत के 4 ट्रिलियन डॉलर के इकोनॉमी क्लब में शामिल होने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान और प्रशंसा मिली है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के आंकड़ों के आधार पर वास्तविक समय जीडीपी ट्रैकिंग के स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे हैं, जो देश की आर्थिक शक्ति को दर्शाते हैं। 
 
 
 
मजबूत विकास अनुमान:
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को दूसरी तिमाही में मजबूत वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान है, जो 6.5 प्रतिशत के शुरुआती अनुमान को पार कर जाएगी। सितंबर तिमाही के कॉर्पोरेट नतीजे अनुमान से अधिक वृद्धि का संकेत देते हैं।
 
एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स आउटलुक:
अग्रणी रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने मध्यम अवधि में भारत के लिए मजबूत आर्थिक विकास का अनुमान लगाया है, जिसमें वित्तीय वर्ष 2024 से 2026 तक सालाना 6-7.1 प्रतिशत के बीच जीडीपी वृद्धि का अनुमान लगाया गया है। रिपोर्ट वैश्विक अनिश्चितताओं के प्रति भारत की अर्थव्यवस्था के लचीलेपन पर जोर देती है।
 
संरचनात्मक सुधार और आर्थिक लचीलापन:
स्वस्थ कॉर्पोरेट बैलेंस शीट, कड़े हामीदारी मानकों और बेहतर जोखिम प्रबंधन सहित संरचनात्मक सुधार, बैंकिंग क्षेत्र की स्थिरता में योगदान दे रहे हैं। एसएंडपी ने 31 मार्च, 2025 तक कमजोर ऋणों में सकल अग्रिमों के 3% की कमी की भविष्यवाणी की है।
 
भविष्य का दृष्टिकोण और सरकारी पहल:
भारत की उपलब्धि मजबूत आर्थिक विकास को दर्शाती है, जो प्रधान मंत्री मोदी के 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के अनुरूप है। सरकार का रोडमैप समावेशी विकास, डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने, प्रौद्योगिकी-सक्षम विकास, ऊर्जा संक्रमण, जलवायु कार्रवाई और रणनीतिक निवेश उपाय पर जोर देता है।
 
वैश्विक आर्थिक स्थिति:
जहां अमेरिका 26.95 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ दुनिया में सबसे आगे है, वहीं चीन 17.7 ट्रिलियन डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर है। जर्मनी 4.4 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के साथ चौथे स्थान पर है और भारत ने 4 ट्रिलियन डॉलर से अधिक की जीडीपी के साथ पांचवां स्थान हासिल किया है।
 
भारत की ऐतिहासिक आर्थिक उपलब्धि वैश्विक मंच पर इसकी लचीलापन और विकास क्षमता को रेखांकित करती है। सरकार की रणनीतिक पहल और आशावादी विकास अनुमान देश को विश्व अर्थव्यवस्था में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करते हैं।
 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -