चार सुपर फ़ूड जिनका सेवन है जरूरी
चार सुपर फ़ूड जिनका सेवन है जरूरी
Share:

खाना जीने के लिए सबसे जरुरी चीज है. इंसान जितनी भी मेहनत करता है वो सिर्फ दो वक्त की रोटी के लिए ही करता है. हम जैसा खाते हैं वैसा ही हमारा शरीर होता है. हर कोई डाइट चार्ट के हिसाब से नहीं चल सकता और यह जरूरी भी नहीं है कि हम सप्लीमेंट्स या फिर मांसाहार अपनाकर ही स्वस्थ रह सकते हैं. हम जो कुछ कहते हैं उनके फायदों के बारे में हमें अक्सर जानकारी नहीं होती। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिनका उपयोग तो सब करते हैं लेकिन इनके फायदों से अनजान है. टमाटर खाने के बहुत से लाभ है. इसमे एंटिऑक्सीडेंट प्रचूर मात्रा में होते हैं जिसके कारण हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है.

पोटैशियम के साथ साथ इसमें विटामिन ए, सी, और के भी भरपूर मात्रा में होते हैं. आप इसे सब्जी में, सलाद के रूप में या फिर सूप व जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं. दही आसानी से हर घर में मिल जाता है और प्रोटीन का भी अच्छा स्त्रोत होता है. वैसे तो सभी डेरी प्रोडक्टस हमारे शरीर को कुछ न कुछ लाभ जरूर पहुंचाते हैं लेकिन दही की बात कुछ और ही है. इसमे आपको अच्छी मात्रा मे विटामिन बी और ज़िंक मिलता है. बॉडीबिल्डर्स अक्सर दही खाते देखे जा सकते हैं. बड़े बुजुर्ग कह गए हैं कि सुबह खाली पेट सबसे पहले दो लहसुन की कली पानी के साथ लेने से बहुत सी बीमारियों को रोक जा सकता है.

वैज्ञानिक नजर से भी यह कथन एकदम सही है क्योंकि लहसुन बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जिससे दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है और यह हमारे ब्लड प्रेशर को स्थिर रखने के साथ ही हमारे इम्मयून सिस्टम को भी प्रभावी बनाता है. जो लोग एनेमिक हैं या जिनम आयरन की कमी है उन्हें पालक खाने की सलाह दी जाती हैं क्योंकि यह आयरन का सबसे बढ़िया स्त्रोत है और इसके सेवन से शरीर में कई तरह के विटामिन की भी पूर्ति हो जाती है. लोहे की कढ़ाई में बनाई गयी पालक की सब्जी में एक्स्ट्रा आयरन मिलता है. आप पालक का सूप भी पी सकते हैं.

शरीर को अनेक बीमारियों से छुटकारा दिलाती है ब्रोकली

5 चीजें जो मर्दों की कामशक्ति को कर देगी दुगुना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -