शरीर को अनेक बीमारियों से छुटकारा दिलाती है ब्रोकली
शरीर को अनेक बीमारियों से छुटकारा दिलाती है ब्रोकली
Share:

ब्रोकली एक ऐसा सुपरफूड है जो हमारे शरीर को बहुत फायदे पहुंचाती है. हरी रंगत लिए हुए, फूलगोभी की तरह दिखने वाली ब्रोकली विटामिन का खजाना है. 100 ग्राम ब्रोकली में आपको मात्र 34 कैलोरी ही मिलती है. 100 ग्राम में 0.4 ग्राम फैट, 33 एमजी सोडियम, 316 एमजी पोटैशियम, 7 ग्राम कार्बोहायड्रेट, 2.6 ग्राम डाइटरी फाइबर, 1.7 ग्राम शुगर, 12 प्रतिशत विटामिन ए, 148 प्रतिशत विटामिन सी, 4 प्रतिशत कैल्शियम, 3 प्रतिशत आयरन, 10 प्रतिशत विटामिन बी6 और 5 प्रतिशत मैग्नीशियम होता है. आइये देखते हैं कि ब्रोकली के सेवन से हमें क्या क्या फायदे मिलते हैं.

ब्रोकली में विटामिन व कैल्शियम की मात्रा अधिक पाई जाती है जिससे हड्डी संबंधी रोगों में बहुत लाभ होता है और हड्डियों को मजबूती मिलती है. यह शरीर को स्वस्थ और जंवा रहने में काफी मददगार साबित होती है। इसके सेवन से हमारी त्वचा चमकदार और जवान बनी रहती है और स्किन कैंसर जैसी बिमारियों से भी बचा जा सकता है. इसमें मौजूद विटामिनस और खनिज तत्व कैलोरी को कम करने में समृद्ध होते हैं।

और ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और सी, बहुत ज्यादा मात्रा में मौजूद होते हैं । डायबिटीज के मरिजों को भी इसका सेवन करना चाहिए क्योंकि यह शुगर को लेवल में रखने में काफी सक्षम है. विटामिन सी हमारे शरीर के लिए कितना आवश्यक है इस बात को सभी जानते होंगे। विटामिन सी शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है और ब्रोकली में यह प्रचूर मात्रा में होता है. डाइटरी फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण ब्रोकली बढे हुए कोलेस्ट्रॉल को भी आसानी से कम कर सकती है.

जाने क्या है रस्सी कूदने के फायदे

सर्दियों में ड्राई आँखों की तकलीफ को न करे अनदेखा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -