साइबर क्राइम में लगाम के लिए एक्सपर्ट्स की है डिमांड, तो करें ये कोर्स
साइबर क्राइम में लगाम के लिए एक्सपर्ट्स की है डिमांड, तो करें ये कोर्स
Share:

नई दिल्ली-आज के इस युग में प्रत्येक क्षेत्र में इंटरनेट या कंप्यूटर का उपयोग होने लगा है और इस पर लोगों काफी निर्भरता हो गए है,आज इसकी के द्वारा मानव जीवन के कार्य कम समय में व्यवस्थित रूप से हो रह है. टेक्नोलॉजी के आने से मानव की हर एक समस्या का समाधान हुआ वहीं कुछ लोग इसका नाकारात्मक उपयोग करने लगे हैं.अलीगल रूप से दूसरों के कार्यों और उनके पर्सनल डाटा को हानि पहुंचाना, जानकारी हैक करना, ऐसे व्यक्ति हैकर कहे जाते है.

हैकर्स दूसरों के अकाउंट और महत्वपूर्ण डाटा को आसानी से उड़ा ले जाते हैं. हालांकि शुरू-शुरू के दिनों में इंटरनेट का इस्तेमाल महज रिसर्च और महत्वपूर्ण सूचनाओं को हासिल करने के उद्देश्य से ही किया जा रहा था, पर अब जिस तरह से इंटरनेट का प्रयोग तेजी से बढ़ने लगा है, कुछ उसी रफ्तार से साइबर क्राइम भी बढ़ रहा है इससे निपटने के लिए साइबर लॉ और इसके एक्सपर्ट्स की आवश्यकता पड़ने लगी है.
 
एक्सपर्ट्स की बढ़ती डिमांड
 
इन दिनों में जैसे-जैसे कंप्यूटर पर लोगों की निर्भरता बढ़ती जा रही है साइबर क्राइम बढ़ने की आशंका भी उसी रफ्तार से बढ़ रही है, ऐसी स्थिति में साइबर क्राइम पर लगाम लगाने के लिए एक्सपर्ट्स की आने वाले दिनों में अच्छी खासी डिमांड होगी.

साइबर की दुनिया में ऐसे लें एंट्री-

अगर आप साइबर एक्सपर्ट बनकर साइबर क्राइम पर फंदा कसना चाहते हैं तो 12वीं के बाद इस तरह के कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. कानून,टेक्नॉलजी,मैनेजमेंट अकाउंट आदि क्षेत्रों से जुड़े स्टूडेंट्स या पेशेवर लोग भी इस तरह के कोर्स कर सकते हैं। जिन छात्रों ने पहले ही लॉ कोर्स कर लिया है उन्हे लॉ के केवल बेसिक्स ही नहीं पढ़ने होंगे, बल्कि साइबर क्राइम और इससे निपटने के तरीके सीखने होंगे.
 
यहां से कर सकते हैं कोर्स
 
सिम्बॉयोसिस सोसायटी ल कॉलेज,पुणे
 
आसियान स्कूल ऑफ सायबर लॉ,पुणे
 
सेंटर ऑफ डिस्टेंस एजुकेशन,हैदराबाद
 
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इलाहाबाद
 
अमेटी लॉ स्कूल, दिल्ली
 
डिपार्मेंट ऑफ लॉ, दि्ल्ली यूनिवर्सिटी

एक ऐप के जरिए अब होगा एजुकेशन से जुड़ी हर समस्या का समाधान

आपके करियर के लिए यह एक बेहतर ऑप्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -