भारत को मिली पहली 3 डोज़ वाली 'नीडल फ्री' कोरोना वैक्सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ
भारत को मिली पहली 3 डोज़ वाली 'नीडल फ्री' कोरोना वैक्सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ
Share:

नई दिल्ली: कोरोना के खिलाफ जंग में भारत को एक और बड़ा हथियार मिल गया है. स्वदेशी कंपनी Zydus Cadila ने अपनी कोरोना वैक्सीन ZyCov-D की आपूर्ति शुरू कर दी है. ये वैक्सीन 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को लगाई जाएगी. हालांकि भारत में अभी इसे 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को दिया जाएगा. इस वैक्सीन की खास बात ये है कि इसमें सुई का उपयोग नहीं किया जाएगा. यानी ये वैक्सीन निडिल फ्री वैक्सीन है. इसे बगैर सुई के ही दिया जाएगा. इसके साथ ही ये वैक्सीन तीन खुराक  वाली है, जो इसे अन्य वैक्सीन से अलग बनाती है.

जायडस कैडिला (Zydus Cadila) की वैक्सीन जायकोव-डी (ZyCov-D) को मोदी सरकार ने गत वर्ष अगस्त में ही मंजूरी दे दी थी. हालांकि, अब तक इस वैक्सीन का उपयोग नहीं हो पाया था.  बता दें कि जायकोव-डी विश्व की पहली DNA बेस्ड वैक्सीन है. अभी तक जितनी भी वैक्सीन हैं, वो mRNA का उपयोग करती हैं, किन्तु ये प्लाज्मिड-DNA का इस्तेमाल करती है. अन्य वैक्सीन की तुलना में इसका रखरखाव अधिक आसान है. इसे 2 से 8 डिग्री सेल्सियस पर काफी समय तक स्टोर किया जा सकता है. यही नहीं, 25 डिग्री सेल्सियस तापमान में भी इसे 4 माह तक रखा जा सकता है.

आपको बता दें कि इस वैक्सीन की तीन खुराक 28-28 दिन के अंतर से दी जाएंगी. पहली खुराक के बाद दूसरी डोज 28 दिन बाद और तीसरी डोज 56 दिन बाद लगाई जाएगी. केंद्र सरकार ने इस वैक्सीन के 1 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया था. इसकी सप्लाई कंपनी ने शुरू कर दी है. ये वैक्सीन अभी सरकार की तरफ से मुफ्त दी जाएगी. 

NIA ने ISIS केरल मॉड्यूल के संबंध में 8 लोगों के खिलाफ आरोप दायर किए

असम: ओरंग नेशनल पार्क से भटका बाघ बोरसोला में पकड़ा गया

मंडाविया कहते हैं,बजट राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार करेगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -