जाम्बिया में शुरू हुई वोटों की गिनती
जाम्बिया में शुरू हुई वोटों की गिनती
Share:

दक्षिणी अफ्रीकी देश के आम चुनावों के सफल मंचन के बाद अब जाम्बिया में मतगणना शुरू हो गई है। 12 घंटे के मतदान के बाद, मतदान केंद्र शाम 6 बजे (1600 GMT) बंद होने लगे, हालांकि कई सैकड़ों लोग अभी भी कतार में खड़े थे और उन्हें अपने मत डालने की अनुमति दी जा रही थी। कुछ मतदाताओं ने चुनाव में मतदान की धीमी गति के बारे में शिकायत की जिसे जाम्बिया के लोकतंत्र की परीक्षा के रूप में देखा जाता है। राष्ट्रपति एडगर लुंगु ने लंबे समय से प्रतिद्वंद्वी हाकेंडे हिचिलेमा के खिलाफ कड़े मुकाबले में चुनावी हिंसा को रोकने के लिए देश के कुछ हिस्सों में अधिक सैनिकों को तैनात किया।

आंशिक इंटरनेट प्रतिबंध भी था। लुंगु ने कहा कि चुनाव के दिन हुई हिंसा में उत्तर-पश्चिमी प्रांत में उनकी पार्टी के अध्यक्ष समेत दो लोगों की मौत हो गई। एक बयान में, उन्होंने कहा कि उन्होंने सेना कमांडर को "उत्तर-पश्चिमी, पश्चिमी और दक्षिणी प्रांतों के कुछ हिस्सों में सुरक्षा को फिर से लागू करने का निर्देश दिया था जहां यह अभूतपूर्व हिंसा हो रही है"। "मैं इन बुरी योजनाओं पर दया नहीं करूंगा।

"आप स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के बारे में कैसे बात कर सकते हैं जब हमारे विरोधियों ने इस चुनाव को युद्ध के रूप में लिया है?" उसने कहा। विपक्षी यूनाइटेड पार्टी फॉर नेशनल डेवलपमेंट के प्रवक्ता एंथनी बोल्या ने एएफपी को बताया कि सेना की तैनाती सिर्फ एक “ध्यान भटकाने वाली” थी। सोलह उम्मीदवार शीर्ष पद के लिए होड़ में थे, लेकिन सबसे आगे 64 वर्षीय लुंगु और बिजनेस टाइकून हिचिलेमा हैं, जो तीसरी बार चुनाव का सामना कर रहे हैं और इन दोनों के बीच 2016 में लगभग 98 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए थे।  यह हिचिलेमा राष्ट्रपति पद के लिए छठा प्रयास है।

बड़ी खबर! सामने आई ऋतिक-दीपिका की फिल्म ‘फाइटर’ की रिलीज डेट, इस दिन देगी दस्तक

सामने आई विद्या बालन, शेफाली शाह की फिल्म 'जलसा' की पहली झलक, इस अवतार में आई नजर

रिलीज हुआ 'बेल बॉटम' का नया गाना, वीडियो देखकर झूम उठेंगे फैंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -