जन्मदिन विशेष : प्रदेश के सबसे युवा सीएम है अखिलेश यादव
जन्मदिन विशेष : प्रदेश के सबसे युवा सीएम है अखिलेश यादव
Share:

अखिलेश यादव वर्तमान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री हैं. इससे पूर्व वे लगातार तीन बार सांसद भी रह चुके हैं. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के पुत्र अखिलेश ने 2012 के उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में अपनी पार्टी का नेतृत्व किया. उनकी पार्टी को राज्य में स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद, 15 मार्च 2012 को उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्य मन्त्री पद की शपथ ग्रहण की. अखिलेश यादव का जन्म 1 जुलाई 1973 को इटावा जिले के सैफई गाँव में समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव की पहली पत्नी मालती देवी के यहाँ हुआ.

इनकी माँ का देहांत बचपन में ही हो गया था. अड़तीस वर्षीय अखिलेश विवाहित हैं और तीन बच्चों के पिता हैं. डिम्पल यादव उनकी पत्नी हैं जो कि कन्नौज से निर्विरोध सांसद चुनी गई हैं. अखिलेश ने राजस्थान मिलिट्री स्कूल धौलपुर से शिक्षा प्राप्त की. उन्होंने अभियान्त्रिकी में स्नातक की उपाधि मैसूर के एस०जे० कालेज ऑफ इंजीनियरिंग से ली, बाद में विदेश चले गये और सिडनी विश्वविद्यालय से पर्यावरण अभियान्त्रिकी में स्नातकोत्तर किया.

देखा जाये तो अखिलेश यादव जी दिल के बहुत ही साफ़ व्यक्ति है. बता दे उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में सड़क किनारे टायर पंचर ठीक करने वाले के बेटे ने आईआईटी एंट्रेंस पास किया है. ऐसे ही 7 और ग़रीब बच्चों ने आईआईटी एंट्रेंस में कमाल किया है. मुख्यमंत्री ने इन सबको एक-एक लाख रुपये और लैपटॉप दिए. अखिलेश ने अपनी शादी 24 नवंबर, 1999 को डिंपल के साथ की, जिसमे शिरत करने बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना जैसे अभिनेता शामिल हुए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -