नशे की लत में खोखली होती देश की युवा पीढ़ी
नशे की लत में खोखली होती देश की युवा पीढ़ी
Share:

इन दिनों युवाओं में एक आदत काफी अधिक देखने में आती है. शाम होते ही मयखाने सजने लगते हैं और लोग वहां पर अलग-अलग ब्रांड की बोतलें खोलकर खुशियां मनाते हैं. इतना ही नहीं कई लोग अहातों में बोतलें खोलकर झूम उठते हैं यह तो शराबखोरी के हालात हैं. इससे लोगों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है तो दूसरी ओर लोगों की पारिवारिक और सामाजिक स्थिति पर भी प्रभाव पड़ता है. हालांकि अब युवा शराबखोरी की आदत से बाहर आकर अलग तरह के नशे की स्थिति में पहुंच रहे हैं. हालात ये है कि देश में दबे-छुपे तरीके से बड़े पैमाने पर नशे का कारोबार हो रहा है।

रेव पार्टी में कई बार युवा स्मैक, चरस, कोकेन आदि मादक पदार्थों का सेवन करते नज़र आए हैं. ऐसे में युवाओं के बीच ड्रग्स पहुंचता हुआ साफतौर पर नज़र आता है. युवाओं की नसों में इंजेक्शन और कई माध्यमों से ड्रग्स पहुंचाकर उन्हें खोखला किया जा रहा है. हालात ये हैं कि युवाओं को कई ऐसे शहरों में हुक्का बार के माध्यम से नशा दिया जा रहा है जो कि महानगरों के तौर पर देश में अपनी पहचान बनाते नज़र आ रहे हैं. ड्रग्स का यह नशा लोगों में इस तरह से पहुंच रहा है कि वे इससे घिर रहे हैं और इन्हें आर्थिक, सामाजिक और स्वास्थ्य के स्तर पर नुकसान हो रहा है।

युवा ड्रग्स की लत के ऐसे आदि हैं कि इसके लिए वे धन पाने की जुगत लगाते हैं धन पाने के लिए वे कई बार दूसरे अपराध कर बैठते हैं और अपराधों के जंजाल में फंस जाते हैं. ऐसे में वे इस कदर घिर जाते हैं कि समाज का मायाचक्र उन्हें अपने घेरे में ले लेता है और फिर उससे निकलने में उन्हें बहुत परेशानी होती है।

ड्रग्स के ये कारोबारी भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों से हेरोईन जैसे मादक पदार्थ देश के महानगरों में भेजते हैं और यहां पर रेव पार्टियों और अन्य माध्यमों से ड्रग्स युवाओं के शरीर तक पहुंच जाते हैं. इतना ही नहीं ड्रग्स को कोकाकोला जैसे शीतलपेयों में मिलाकर भी युवाओं तक पहुंचा जा रहा है. अर्थात् पार्टियों में शीतलपेयों की बोतलें खुलने के साथ इनमें नशीले पदार्थ मिला दिए जाते हैं।

'लव गडकरी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -