दिल से जवान रहने वाले जीते हैं लंबी उम्र
दिल से जवान रहने वाले जीते हैं लंबी उम्र
Share:

आजकल छोटी सी उम्र में ही शरीर को बहुत सी बीमारियां लग जाती है और इंसान बहुत से पहले बूढ़ा होने लग गया है. ऐसे में लंबी उम्र की कामना करना शराब मुश्किल सा लगता है. आपने वह कहावत सुनी होगी की इंसान दिल से जवान होना चाहिए। यह बात 100 फीसदी सही है. शोध में भी यह बात सामने आई है कि जो लोग अपने आप को जवान महसूस करते हैं वह एक लंबी उम्र जीते हैं.

शोध में 65 वर्ष की औसत उम्र वाले करीब 6500 लोगों का आंकलन किया गया. ये ऐसे लोग थे जो यह कहते हैं कि वह खुद को अपनी उम्र से 10 साल छोटा महसूस करते हैं. शोधकर्ताओं ने अगले 8 सालों तक इन लोगों पर रिसर्च किया और पाया कि इतने सारे लोगों में से सिर्फ 14% लोगों की मृत्यु हुई, यह आंकड़ा उन लोगों से काफी कम है जो लोग अपने आपको अपनी उम्र से ज्यादा बड़ा मानते हैं. अब आप समझ ही गए होंगे कि दोनों में इतना अंतर क्यों आया है. शोधकर्ताओं का मानना है कि जो लोग अपने आप को अपनी उम्र से 10 साल छोटा महसूस करते हैं वह लोग जिंदगी को सकारात्मक नजरिए से देखते हैं और हर काम काफी खुशी खुशी करते हैं.

वहीं दूसरी और जो लोग अपने आपको उम्र से बड़ा मानते हैं उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और उनकी सोच काफी नकारात्मक हो जाती है. अब तो आप समझ गए होंगे कि क्यों कहा जाता है कि को दिल से हमेशा जवान रहना चाहिए।

फूड्स भी पंहुचा सकते है स्किन को नुकसान

फिगर को फिट रखने के लिए करे ये एक्सरसाइज

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कुछ खास आहार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -