हेयर फॉल-झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा, बस इन बातों का रखें ध्यान
हेयर फॉल-झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा, बस इन बातों का रखें ध्यान
Share:

आज के युवाओं में बालों का झड़ना और त्वचा संबंधी समस्याएं एक आम चिंता का विषय बन गई हैं। विभिन्न उपचारों, सौंदर्य उत्पादों और महंगे उपचारों के साथ-साथ, कुछ बुरी आदतों को संबोधित करना आवश्यक है जो इन मुद्दों में योगदान दे सकती हैं। सोने से पहले कुछ अच्छी आदतें अपनाने से बालों का झड़ना और त्वचा संबंधी समस्याओं को रोकने में महत्वपूर्ण सुधार देखा जा सकता है। आइए विवरण में उतरें।

स्क्रीन टाइम कम करें:
लंबे समय तक स्क्रीन पर लगे रहना, खासकर सोने से पहले, आपकी नींद के पैटर्न को बाधित कर सकता है और तनाव में योगदान कर सकता है, जिससे महीन रेखाएं, झुर्रियां और बालों के झड़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। सोने से कम से कम 1 से 2 घंटे पहले स्क्रीन से बचने की सलाह दी जाती है।

साफ़ बिस्तर सुनिश्चित करें:
सोने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका तकिया और चादरें साफ हों, क्योंकि गंदे बिस्तर से पिंपल्स और मुंहासे जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, सिर की त्वचा पर गंदगी जमा होने से तैलीय बालों की समस्या बढ़ सकती है।

सिल्क की तकिया का करें इस्तेमाल​:
रेशम के तकिये का उपयोग करने से सोते समय घर्षण के कारण बालों का टूटना कम हो सकता है। यह रात के दौरान अपने बालों की सुरक्षा करने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है।

सोने से पहले बालों को सुलझाएं:
सोने से पहले अपने बालों को ब्रश करने से उन्हें उलझने से रोका जा सकता है और दिन भर जमा हुई गंदगी को हटाया जा सकता है, जिससे बालों का टूटना और खोपड़ी की समस्याएं कम हो जाती हैं।

स्किनकेयर रूटीन का पालन करें:
सोने से पहले अपने चेहरे को हल्के फेसवॉश से साफ करें, टोनर, मॉइस्चराइजर और लिप बाम लगाएं। यदि आपकी उम्र 25 से अधिक है या 30 के आसपास है, तो उम्र बढ़ने के लक्षणों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए मॉइस्चराइजिंग के बाद सीरम का उपयोग करने पर विचार करें।

इन आदतों को अपनी सोते समय की दिनचर्या में शामिल करके, आप बालों के झड़ने और त्वचा की समस्याओं को काफी हद तक कम कर सकते हैं, जिससे लंबे समय तक स्वस्थ बाल और चमकदार त्वचा सुनिश्चित हो सकेगी।

अब कैसी है सीएम ममता बनर्जी की हालत ? डॉक्टर ने दिया अपडेट

7 दिनों में 1 दिन कर लिया ये काम तो आसानी से कम हो जाएगा वजन, स्टडी में हुआ खुलासा

एक्सपर्ट्स से जानिए लंबी उम्र पाने के ये 4 चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -