वैलेंटाइन डे से जुड़ी ये रोचक बाते नहीं जानते होंगे आप
वैलेंटाइन डे से जुड़ी ये रोचक बाते नहीं जानते होंगे आप
Share:

प्यार करने वालों के लिए वैलेंटाइन डे बहुत मायने रखता है। यह एक ऐसा दिन है जब लोग अपने प्रियजनों के साथ अपनी हार्दिक भावनाएँ साझा करते हैं, जिससे यह विशेष दिन उनके लिए और भी असाधारण हो जाता है। इस दिन की शुरुआत संत वैलेंटाइन की स्मृति में हुई और आज, यह दुनिया भर में मनाया जाता है। इसकी शुरुआत के पीछे की कहानी लोगों के दिलों से गहराई से जुड़ी हुई है और वैलेंटाइन डे के साथ कई दिलचस्प पहलू जुड़े हुए हैं।

फ़िनलैंड में, इस दिन को "यस्तावनपाइवा" के रूप में मनाया जाता है, जिसका अनुवाद मित्रता दिवस होता है। यहां, लोग अपनी प्रशंसा और स्नेह व्यक्त करने के लिए अपने दोस्तों के साथ उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं।

जापान में वैलेंटाइन डे अनोखे तरीके से मनाया जाता है, जहां लड़कियां लड़कों को चॉकलेट देती हैं और लोग गुमनाम रूप से दूसरों को कार्ड भेजते हैं।

दुनिया भर में, पालतू पशु प्रेमियों की कोई कमी नहीं है। जबकि अधिकांश लोग अपने सहयोगियों के साथ वेलेंटाइन डे मनाते हैं, लगभग 3% व्यक्ति अपने पालतू जानवरों को उपहार देते हैं।

वैलेंटाइन डे पर कार्डों का आदान-प्रदान एक प्रचलित परंपरा है। जबकि कुछ लोग अपने कार्ड हाथ से बनाते हैं, बड़ी संख्या में लोग कार्ड खरीदते हैं। ऐसा अनुमान है कि वैलेंटाइन डे पर लगभग 1 अरब कार्डों का आदान-प्रदान होता है।

अमेरिका में वैलेंटाइन डे बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. दिलचस्प बात यह है कि यहां लगभग 15% लोग खुद को फूल उपहार देकर अपना वैलेंटाइन बनाना पसंद करते हैं।

कुल मिलाकर, वैलेंटाइन डे प्यार और प्रशंसा व्यक्त करने का दिन है, चाहे वह पार्टनर के प्रति हो, दोस्तों के प्रति हो या स्वयं के प्रति हो। यह एक ऐसा उत्सव है जो सीमाओं, संस्कृतियों और भाषाओं से परे जाकर लोगों को प्रेम की सार्वभौमिक भाषा में एकजुट करता है।

सर्दियों में खो चुकी है आपकी स्किन का ग्लो तो इन चीजों का करें इस्तेमाल, लोग इसे देखने के बाद तारीफ करेंगे आपकी स्किन

दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये नट्स

जवां रहने के लिए जरूरी है 'कोलेजन', जानिए कैसे पाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -