आज से पहले कभी नहीं देखा होगा आपने ऐसा हाईवे
आज से पहले कभी नहीं देखा होगा आपने ऐसा हाईवे
Share:

दोस्तों वैसे तो आपने कई हाईवे देखें होंगे लेकिन आज हम आपको एक ऐसे हाईवे के बारें में बताने जा रहे है  जिसे देखकर हर कोई हैरत में पड़ जायेगा. प्रकति और मानव का बना हुआ यह मिलाप जो अपने आप में एक रिकॉर्ड लिए हुए है. यह हाईवे चिली और अर्जेंटीना को जोड़ने वाला लास काराकोल्स पास है. इसे हेयर पिन बैंड्स हाईवे भी कहा जाता है. आपको बता दे 10 हजार 419 फीट की ऊंचाई पर बना यह हाईवे बर्फबारी के कारण करीब 6 महीने बंद रहता है. 

25 किमी लंबे रास्ते में कहीं सुरक्षा फेन्सिंग नहीं है. इसके विकल्प के तौर पर सुरंगें हैं. लेकिन वे बर्फबारी के कारण बंद रहती हैं. हालांकि चिली और अर्जेंटीना करीब 8000 किमी लंबा बोर्डर साझा करता है. ज्यादातर सड़कें एन्डिज पर्वत श्रृंखला के ऊपर ही हैं. दोनों देशों के बीच 40 जगह पर क्रासिंग बनाई गई है. 

लेकिन लास काराकोल्स को सबसे अमेजिंग सड़क कहा जाता है. कई रिपोर्टों में इसे दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक भी बताया गया है. लेकिन इतनी घुमावदार सड़क पर रोज भारी संख्या में गाड़ियां गुजरती है. क्योंकि चिली की राजधानी सानतिआगो औऱ अर्जेंटीना के मेंडोजा के बीच यही सबसे प्रमुख सड़क है.

ट्रैफिक क्रेन की चपेट में आई महिला, मिली मौत

सुशांत केस में CBI जांच की मंजूरी पर महाराष्ट्र सरकार लेगी यह एक्शन!

महाराष्ट्र : 20 साल की आयु के युवा बन रहे कोरोना संक्रमण के शिकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -