भुने हुए लहसुन खाने के आपको मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे, जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप
भुने हुए लहसुन खाने के आपको मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे, जिनके बारे में नहीं जानते होंगे आप
Share:

लहसुन, जो कि रसोई का प्रमुख खाद्य पदार्थ है, भूनने पर एक नया आयाम प्राप्त कर लेता है। अपनी स्वादिष्ट अपील के अलावा, लहसुन को भूनने की प्रक्रिया से अनगिनत फायदे सामने आते हैं जो आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं।

**1. हृदय स्वास्थ्य बूस्टर:

भुने हुए लहसुन को हृदय संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने से जोड़ा गया है। इसमें एलिसिन होता है, एक यौगिक जो हृदय-सुरक्षात्मक गुणों के लिए जाना जाता है। भुने हुए लहसुन को अपने आहार में शामिल करने से रक्तचाप कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

**2. प्रतिरक्षा उन्नयन:

अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए भुने हुए लहसुन की शक्ति को अपनाएं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, यह पाक व्यंजन बीमारियों से बचाने में मदद करता है और आपके शरीर की प्राकृतिक रक्षा तंत्र को मजबूत करता है। उन कष्टदायक सर्दी को अलविदा कहो!

**3. आंत के अनुकूल अच्छाई:

भुना हुआ लहसुन प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करके आंत के स्वास्थ्य में सहायता करता है। यह पाचन तंत्र में लाभकारी बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करता है, पाचन में सहायता करता है और स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देता है।

**4. सूजन रोधी सहयोगी:

भुने हुए लहसुन के सूजनरोधी गुणों से सूजन को अलविदा कहें। एलिसिन, एक बार फिर, सूजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे यह सूजन-विरोधी आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त बन जाता है।

**5. संज्ञानात्मक चैंपियन:

आश्चर्यजनक रूप से, भुना हुआ लहसुन संज्ञानात्मक लाभ प्रदान कर सकता है। एलिसिन के एंटीऑक्सीडेंट गुण मस्तिष्क के स्वास्थ्य में योगदान करते हैं, संभावित रूप से न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के जोखिम को कम करते हैं। अपने भोजन में थोड़ा सा भुना हुआ लहसुन शामिल करके अपने दिमाग को तेज़ रखें।

भुने हुए लहसुन को अपने आहार का स्वादिष्ट हिस्सा बनाएं

भुने हुए लहसुन को अपने भोजन में शामिल करना कोई कठिन काम नहीं है। चाहे टोस्ट पर फैलाएं, सॉस में मिलाएं, या टॉपिंग के रूप में उपयोग करें, विकल्प अनंत हैं। इस पाक रत्न का स्वाद चखने का सही तरीका खोजने के लिए व्यंजनों के साथ प्रयोग करें।

भुना हुआ लहसुन बनाना: एक आसान तरीका

  1. ताजा लहसुन के बल्ब चुनें: उच्च गुणवत्ता वाले, ताजे लहसुन के बल्बों से शुरुआत करें। मोटे लौंग वाले बल्बों की तलाश करें, सूखे या सिकुड़े हुए बल्बों से बचें।

  2. अपने ओवन को पहले से गरम कर लें: ओवन को 400°F (200°C) पर पहले से गरम कर लें। जब ओवन गर्म हो रहा हो, तो लहसुन के छिलके की बाहरी परतों को छील लें, जिससे कलियाँ बरकरार रहें।

  3. शीर्ष को ट्रिम करें: लहसुन के प्रत्येक बल्ब के शीर्ष को काट लें, जिससे कलियाँ थोड़ी सी बाहर आ जाएँ। बल्बों पर जैतून का तेल छिड़कें, यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक लौंग लेपित है।

  4. लपेटें और भूनें: तैयार लहसुन के बल्बों को एल्युमिनियम फॉयल के एक टुकड़े पर रखें। उन्हें सुरक्षित रूप से लपेटें और पहले से गरम ओवन में लगभग 30-40 मिनट तक या लौंग के नरम और सुनहरे होने तक भून लें।

  5. स्वाद का आनंद लें: एक बार भूनने के बाद, लहसुन फैलने योग्य, स्वादिष्ट स्वाद में बदल जाता है। छिलके से लौंग निचोड़ें और समृद्ध, सुगंधित स्वाद का आनंद लें।

अंतिम विचार: एक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यप्रद अतिरिक्त

भुने हुए लहसुन के लाभों को अपनाकर अपने पाक अनुभव को उन्नत करें। हृदय स्वास्थ्य से लेकर संज्ञानात्मक कल्याण तक, यह साधारण रसोई सामग्री प्रभाव डालती है। तो, अगली बार जब आप रसोई में हों, तो कुछ लहसुन भूनने और स्वाद और स्वास्थ्य लाभ दोनों का आनंद लेने पर विचार करें।

ईयर एंडर 2023: 2023 में बाजार में उतरीं ये सीएनजी कारें, ग्राहकों ने भी किया पसंद

'लाखों लोगों की नौकरी चली जाएगी, मैं जब तक मंत्री हूँ, उस कार को आने नहीं दूंगा..' ऐसा क्यों बोले नितिन गडकरी ?

चीन के मोटर वाहन विकास में निसान कंपनी पर दिया जा रहा है जोर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -