आपकी एक गलती आपको बना सकती है नपुंसक
आपकी एक गलती आपको बना सकती है नपुंसक
Share:

आजकल तो अधिकांश लोग अपने मुंह को फ्रेश करने के लिए चुइंगम चबाते हुए नजर आते हैं. वही महिला हो या पुरुष सभी को खासकर नवयुवकों को चुइंगम चबाने का शौक ज्यादा रहता है.

क्या आपने कभी सोचा है कि चुइंगम आपको नपुंसक बना सकती है, आपको जानकर हैरानी होगी की चुइंगम का अधिक सेवन करने से पौरुष शक्ति में कमी आने लगती है.

आपको बता दें कि मिंट वाले चुइंगम खाने से पुरुषों में टेस्टोस्टरोन का लेवल काफी कम हो जाता है. टेस्टोस्टरोन हार्मोन के घटने से मर्दों की पौरुष शक्ति भी घटने लगती है.

एक शोध के अनुसार यदि गर्भावस्था के दौरान जो महिलाएं मिंट वाला चुइंगम खाती है उन्हें गर्भापात हो सकता है. गर्भवती महिला को चुइंगम का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

इसके अलावा जिस व्यक्ति को अस्थमा है, उन्हें चुइंगम का सेवन कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि चुइंगम का सेवन करने से उन्हें सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

लगातार चुइंगम चबाने से मुंह की मांसपेशियों का ज्यादा इस्तेमाल भी नुकसानकारी है. चुइंगम चबाने से एक डिसऑर्डर होता है जिसे मेडिकल की भाषा में टेंपोरोमंडीबुलर डिसऑर्डर कहते हैं. 

वही जो लोग लिवर की बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें भूलकर भी चुइंगम नहीं खाना चाहिए. क्योंकि चुइंगम लिवर की बिमारी को और बढ़ा सकता है.

और पढ़े-

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय

सेहत के लिए हानिकारक है नमक...

क्‍या आपके पीरियड्स भी हैं अनियमित...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -