सेहत के लिए हानिकारक है नमक...
सेहत के लिए हानिकारक है नमक...
Share:

नमक खाने का स्वाद बना भी सकता है और बिगाड़ भी, लेकिन अधिकतर लोग यह बात नहीं जानते की नमक हमारे शरीर के लिए हानिकारक है नमक के सेवन से कई तरह की बीमारी होती है. तो आइये जानते है कि नमक हमारे शरीर के लिए कैसे हानिकारक है.

आयोडीन की कमी से थॉयरॉइड की समस्या होने लगती है. हालांकि रोजाना ये मापना भी बेहद कठिन है कि आपने कितनी मात्रा में नमक का सेवन किया है.

नमक अधिक मात्रा में सेवन करने से कॉलेस्ट्रॉल संबंधित समस्याएं होती है, वही अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के पेशेंट हैं तो आपका डॉक्टर आपको कम नमक खाने की सलाह देते हैं. 

नैचोज़, चीज़ और ओलिव जैसे बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनके जरिए हम नमक खाते हैं. यहां तक की ब्रेकफास्ट में खाए जाने वाली चीजों में भी नमक होता है.

अधिकतर लोग जंकफूड और पैक्ड फूड के जरिए 2.3 से 2.6 ग्राम से अधिक नमक ही खाते हैं. लेकिन चिंता की कोई बात नहीं आप आसानी से कुछ आसान टिप्स अपनाकर नमक की मात्रा को सीमित कर सकते हैं.

डायटिशियंस कहना है कि हर व्यक्ति को 2.3 से 2.6 ग्राम यानी 1 टीस्पून नमक का लेना चाहिए. यदि आप रोजाना एक चम्मच नमक खाते हैं तो आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं नहीं होंगी.

और पढ़े-

अगर चाहती है स्मार्ट बच्चा तो...

इसमें छुपे है कई बीमारी के राज...

सेक्स समस्या में कारगर है तुलसी के बीज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -