मावे से ही नहीं ब्रेड से भी आप इस तरह बना सकते है गुलाब-जामुन
Share:


आमतौर पर गुलाब जामुन मावे से बनाए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ब्रेड से भी गुलाब जामुन बनाए जा सकते हैं। यहां जानिए ब्रेड से आप गुलाब जामुन कैसे बना सकते हैं...

गुलाब जामुन बनाने के लिए सामग्री
व्हाइट ब्रेड स्लाइस- 12
चीनी- 1.5 कप (करीब 300 ग्राम)
फुल क्रीम मिल्क- 1 कप
घी- 1 छोटी चम्मच
थोड़े से काजू-बादाम
इलायची पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच
तलने के लिए घी

गुलाब जामुन की चाश्नी के लिए एक बर्तन लें। उसमें चीनी और डेढ़ कप पानी डालकर गैस पर रख दें। इसके बाद चाश्नी को चीनी घुलने तक पकने दें। पानी में उबाल आने और पानी में चीनी घुलने के बाद थोड़ी-थोड़ी देर में चैक करें। चम्मच से 2 बूंद चाश्नी की किसी कटोरी में निकालें। ठंडी होने के बाद उंगली और अंगूठे के बीच चिपकाएं। जब चाश्नी में 1 तार बन रही हो तो समझ लें कि चाशनी बन कर तैयार हो गई है।काजू-बादाम के छोटे-छोटे टुकड़ें कर लें। इलायची पाउडर के साथ काजू-बादाम में 1 चम्मच चाश्नी डाल दें। इसप्रकार गुलाब जामुन की स्टफिंग तैयार हो जाएगी।

सभी ब्रेड के किनारे का गहरे रंग चाकू से काट कर अलग कर दें। ब्रेड को तोड़कर मिक्सर की मदद से बारिक कर लीजिए। ब्रेड के चूरे को बर्तन में निकालें। इसमें घी और दूध थोड़ा-थोड़ा डालें। नरम आटे जैसा गूंथ लें। गूंथे हुए आटे को 10 मिनट के लिए ढंककर रखें।10 मिनट बाद हाथ पर थोड़ा सा घी लगाएं और आटे को मसल लें। आटे में से थोड़ा सा आटा तोड़ें और इसे चपटा करें। इसमें काजू-बादाम की थोड़ी सी स्टफिंग डाल दें और चारों ओर से उठाते हुए बंद करें। गुलाब जामुन जैसा गोल आकार दें। इसी प्रकार पूरे आटे से गोले बनाकर तैयर करें।

इसके बाद गैस पर कढ़ाई रखें, उसमें घी डाल कर गर्म करें। गुलाब जामुन के गोले कढ़ाई में डालकर ब्राउन होने के तक तलें। तले हुए गुलाब जामुन कढ़ाई से निकाल कर प्लेट में रखें। थोड़े ठंडे होने चाश्नी में डाल दें। 2-3 घंटे में गुलाब जामुन चाश्नी सोखकर मीठे हो जाएंगे।इसप्रकार ब्रेड के गुलाब जामुन बनकर तैयार हो जाएंगे।

नॉनवेज में बनायें चटपटा इमली चिकन

लंच में बनायें टेस्टी एग राइस

अपने बच्चों के लिए बनायें पनीर शेज़वान फ्रेंकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -