आप किसी को डेट कर रहे हैं और शादी से डरते हैं, 6 संकेतों से जानें रिश्ते की गहराई
आप किसी को डेट कर रहे हैं और शादी से डरते हैं, 6 संकेतों से जानें रिश्ते की गहराई
Share:

क्या आप एक प्रतिबद्ध रिश्ते में हैं लेकिन शादी के बंधन में बंधने को लेकर झिझक महसूस कर रहे हैं? जब बात गांठ बांधने की आती है तो आशंका की भावना महसूस होना कोई असामान्य बात नहीं है। विवाह एक महत्वपूर्ण कदम है, और ऐसी प्रतिबद्धता बनाने से पहले यह सुनिश्चित करना आवश्यक है। यहां छह संकेत दिए गए हैं जो संकेत दे सकते हैं कि आप अपने रिश्ते में शादी से डर रहे हैं।

1. प्रतिबद्धता का डर

विवाह की आशंका के सबसे स्पष्ट संकेतों में से एक प्रतिबद्धता का डर है। यदि आप दीर्घकालिक योजनाओं पर चर्चा करने या भविष्य के बारे में चर्चा करने से बचने में खुद को झिझकते हुए पाते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप शादी के लिए तैयार नहीं हैं।

2. अनुकूलता के बारे में संदेह

विवाह में आम तौर पर आपकी और आपके साथी की अनुकूलता में विश्वास शामिल होता है। यदि आपको इस बारे में लगातार संदेह है कि क्या आप और आपका साथी वास्तव में लंबे समय तक संगत हैं, तो यह एक खतरे का संकेत हो सकता है।

3. शादी के बारे में बातचीत से बचना

शादी के बारे में बातचीत से पूरी तरह बचना डर ​​का स्पष्ट संकेत है। यदि आप अपने साथी के साथ विवाह के बारे में अपने विचारों और भावनाओं पर चर्चा करने से बचते हैं, तो यह अंतर्निहित चिंताओं का संकेत हो सकता है।

4. रिश्ते में अनसुलझे मुद्दे

आपके रिश्ते के भीतर अनसुलझे मुद्दे या टकराव शादी के विचार को कठिन बना सकते हैं। विवाह पर विचार करने से पहले इन मुद्दों को संबोधित करना और हल करना महत्वपूर्ण है।

5. परिवर्तन का डर

शादी अक्सर किसी के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव लाती है, जैसे रहने की व्यवस्था, वित्तीय जिम्मेदारियां और जीवनशैली में समायोजन। यदि आप इन परिवर्तनों के प्रति प्रतिरोधी हैं, तो यह विवाह के डर का संकेत हो सकता है।

6. भविष्य की योजनाओं का एक साथ अभाव

एक मजबूत रिश्ते में आमतौर पर भविष्य की योजनाएँ एक साथ बनाना शामिल होता है, जैसे कि आप कहाँ रहेंगे, करियर संबंधी आकांक्षाएँ और पारिवारिक लक्ष्य। यदि आप और आपका साथी सक्रिय रूप से एक साथ अपने भविष्य की योजना नहीं बना रहे हैं, तो यह विवाह संबंधी भय के कारण हो सकता है। याद रखें कि विवाह के बारे में संदेह और चिंताएँ होना पूरी तरह से सामान्य है। यह जीवन का एक बड़ा निर्णय है, और अपने साथी के साथ इन भावनाओं को ईमानदारी से संबोधित करना आवश्यक है। खुला संचार और रिलेशनशिप काउंसलर से मार्गदर्शन लेने से आपको इन चिंताओं से निपटने और अपने रिश्ते के भविष्य के बारे में एक सूचित निर्णय लेने में मदद मिल सकती है। अंत में, अपने डर का सामना करना और शादी के संबंध में अपनी चिंताओं के बारे में अपने साथी के साथ खुली बातचीत करना एक सुविज्ञ निर्णय लेने की दिशा में पहला कदम है। अपनी भावनात्मक भलाई को प्राथमिकता देना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि शादी के बारे में कोई भी निर्णय आपसी समझ और तत्परता पर आधारित हो।

सूट में लंबा दिखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

सिल्क साड़ी पहनना चाहती हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, आपका लुक दिखेगा अलग

स्टाइलिंग टिप्स: खूबसूरत दिखना है तो गाउन पहनते समय न करें ये गलतियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -