योगी सरकार ने ई-गवर्नेंस को बढ़ाया आगे
योगी सरकार ने ई-गवर्नेंस को बढ़ाया आगे
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने ई-गवर्नेंस की दिशा में एक कदम उठाया है, जिसमें ई-गवर्नेंस के तौर-तरीकों पर मुख्यमंत्री आवास पर मंगलवार को आयोजित ई-कैबिनेट प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया गया है। सत्र में उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि सरकार अब पेपरलेस कैबिनेट को बढ़ावा देगी और आने वाले दिनों में अधिकांश विभाग पेपरलेस होंगे।

सरकार का लक्ष्य है कि ज्यादातर विभागों में काम कागज़ रहित होना चाहिए और मंत्रियों और अधिकारियों को डिजिटल कार्यालय या ई-ऑफिस के माध्यम से जोड़ा जाना चाहिए। उत्तर प्रदेश सरकार ने मंत्रियों को पहले ही टैबलेट वितरित कर दिए थे और उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे उन पर विभाग के अधिकांश काम करेंगे। इसके साथ ही, राज्य सरकार पेपरलेस कैबिनेट मीटिंग आयोजित करने की कोशिश कर रही है।

अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि सरकार तकनीक से जुड़ने का काम कर रही है। इसके अलावा, ई-गवर्नेंस और ई-ऑफिस को भी लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मंत्रियों के बाद सरकार अब विधायकों को भी आईपैड देने की तैयारी कर रही है। इलेक्ट्रॉनिक शासन या ई-गवर्नेंस सरकारी सेवाओं को वितरित करने, सूचना के आदान-प्रदान, संचार लेनदेन, सरकार के बीच विभिन्न स्टैंड-अलोन प्रणालियों के एकीकरण के लिए नागरिक (G2C), सरकार से व्यवसाय (G2B), सरकार-के लिए आईटी का अनुप्रयोग है -सरकारी (G2G), सरकार-से-कर्मचारी (G2E) के साथ-साथ बैक-ऑफ़िस प्रक्रियाओं और संपूर्ण सरकारी ढांचे के भीतर सहभागिता है।

ज़ोया अख्तर की इस शानदार फिल्म में नजर आएंगी अनन्या पांडे, ये सुपरस्टार भी आएंगे नजर

दिल्ली की किलेबंदी पर बोलीं मायावती - आतंकियों को रोकने के लिए बॉर्डर पर करें बैरिकेडिंग

भगवान राम के नाम पर हो रहा था फर्जीवाड़ा, मंदिर निर्माण को लेकर किया जा रहा था ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -