योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी के हर बस अड्डे पर बनेगा स्तनपान कक्ष

Aug 26 2019 10:47 AM
योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी के हर बस अड्डे पर बनेगा स्तनपान कक्ष

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने महिलाओं के लिए विशेष तोहफा दिया है. सार्वजनिक स्थलों पर बच्चों को स्तनपान कराने में होने वाली दिक्कतों को देखते हुए राज्य सरकार ने राज्य के बस अड्डों पर स्तनपान कक्ष बनवाने का फैसला लिया है. राज्य सरकार ने इसके लिए बजट भी आवंटित कर दिया है.

उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग के मुताबिक, 219 बस अड्डों को नवंबर तक माताओं और शिशुओं से संबंधित सुविधाओं से लैस कर दिया जाएगा. इन सुविधाओं के दायरे में स्तनपान कक्ष का निर्माण भी शामिल है. हर बस अड्डे पर एक स्तनपान कक्ष का निर्माण कराया जाएगा. परिवहन विभाग ने इस योजना के लिए 2.5 करोड़ रुपये का बजट भी आवंटित कर दिया है. विभाग की मानें तो बजट संबंधित बस अड्डों के दफ्तरों को आवंटित भी कर दिया गया है. 

जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश में इस समय कुल 242 बस अड्डे काम कर रहे हैं. इनमें से 23 बस अड्डों को प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल के तौर पर विकसित किया गया है. पीपीपी मॉडल पर विकसित राज्य के 23 बस अड्डों को को भी मातृत्व एवं शिशु सुविधाओं से लैस किया जाएगा. इसके साथ ही सभी बस अड्डों पर भी स्तनपान कक्ष बनाया जाएगा.

मारुति ने वाहन उद्योग के भविष्य पर कही यह बात

BSNL-MTNL का नहीं होगा मर्जर, सरकार ने किया फैसला

भारत सरकार के इस फैसले से हस्तशिल्प उद्योग को नुकसान, ट्रंप के दवाब में लिया फैसला