योगी सरकार ने किया उत्तरप्रदेश का विकास, करोड़ों घरों का दूर किया अंधेरा
योगी सरकार ने किया उत्तरप्रदेश का विकास, करोड़ों घरों का दूर किया अंधेरा
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने पिछले चार सालों में काफी विकास के कार्य किये हैं। यहां के जिन गांवों में सालों से बिजली नहीं पहुंची थी, वहां के घरों को राज्य सरकार ने चार साल में बिजली देकर जगमग कर दिया है। राज्‍य सरकार ने केवल बिजली ही नहीं पहुंचाई बल्कि ग्रामीण इलाकों में तय रोस्‍टर के मुताबिक बिजली की सप्‍लाई भी सुनिश्चित की है।

जी हाँ, इन गांवों को 18 से 22 घंटे और शहरों को 24 घंटे बिजली सप्लाई के रोस्‍टर को जमीन पर उतारा। अब राज्‍य सरकार का यह कहना है कि चार साल में सौभाग्‍य योजना के तहत 1.4 लाख से अधिक राजस्व ग्राम एवं 2.84 लाख अधिक मजरों में रोशनी पहुंचाई। इसी के साथ शहरों में 24 घंटे और ग्रामीण क्षेत्र में 48 घंटे में ट्रांसफार्मर मरम्मत का कार्य पूरा करने का लक्ष्‍य तय किया। राज्य सरकार का कहना है, 'यहां सौभाग्य योजना के तहत निशुल्क बिजली कनेक्शन देकर प्रदेश के 1.38 करोड़ से अधिक घरों का अंधेरा दूर किया गया। सर्वाधिक बिजली कनेक्‍शन देने के मामले में उत्तर प्रदेश पूरे देश में पहले स्थान पर रहा है। बेहतर बिजली सप्लाई एवं बेहतर वितरण व्यवस्था के लिए राज्य में 7786.52 किलोमीटर 33 केवी लाइनों का निर्माण किया गया।'

ऐसा भी कहा जा रहा है कि, '24 घंटे निर्बाध बिजली सप्‍लाई के लिए राज्‍य सरकार ने अफसरों की नाइट पेट्रोलिंग व्‍यवस्‍था की शुरुआत की। ताकि तकनीकी गड़बडि़यों को स्‍थानीय स्‍तर पर तत्‍काल ठीक कर बिजली सप्‍लाई दुरुस्‍त की जा सके।' वहीं यह भी कहा गया है कि भीषण गर्मी और उमस के बावजूद राज्‍य सरकार शहर और ग्रामीण इलाकों को भरपूर बिजली सप्‍लाई करने में सफल रही। आप सभी को हम यह भी बता दें कि 7 जुलाई को सर्वाधिक 512.285 मिलियन यूनिट बिजली सप्‍लाई कर यूपीपीसीएल ने नया रिकार्ड कायम किया।

वहीं बिजली कनेक्‍शन की ऑनलाइन सुविधा के साथ ही बिलिंग और बिजली से जुड़ी अन्‍य चीजों की प्रक्रिया को पारदर्शी और आसान बनाया गया। इसी के साथ सभी गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए गए। वहीं गरीब घरों को बिजली की पहली 100 यूनिट पर केवल 3 रुपये प्रति यूनिट की रियायती दर लागू की गई।

PNB महिला अधिकारी ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में 3 पुलिसकर्मियों को बताया जिम्मेदार

फिट होने बाद भी पुनीत राजकुमार का निधन, क्या जिम में पसीना बहाना है इतना खतरनाक?

कृष्णा अभिषेक ने उड़ाया अर्चना पूरन सिंह के वजन का मजाक, एक्ट्रेस ने दी ये प्रतिक्रिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -