शरीर को बीमारियों से दूर रखता है योग
शरीर को बीमारियों से दूर रखता है योग
Share:

योग का जन्म हमारे भारत देश से हुआ था, यह हमारे देश की पहचान बन चुका है. योग करने से हमारा शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है. आज भारत के साथ-साथ करीब 150 देशों में इंटरनेशनल योग दिवस मनाया जा रहा है. योग करके आप सिर्फ मोटापा ही नहीं कम कर सकते बल्कि इसके अलावा भी बहुत सारी बीमारियों से अपने शरीर का बचाव कर सकते है. 

आइए जानते है क्या है योग करने के फायदे-

1-अगर आप अस्थमा के पेशेंट है तो श्वासन और प्राणायाम जैसी योग क्रियाएं करने से आपको इस बीमारी से छुटकारा मिल सकता है. ये योग करने पर आपको ऊपरी सांस लेने के लिए इन्हेलर की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी.

2- कई महिलाये ऐसी होती है जो चाह कर भी माँ नहीं बन पाती है. योग ऐसी महिलाओ की भी मदद कर सकता है. योग की ऐसी कई ऐसी क्रियाएं हैं जिनको करने से गर्भाशय में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है जिसके कारन गर्भाशय स्वस्थ रहता है और मां बनने में आने वाली मुश्किलें दूर होती हैं.

3-अगर आपको शुगर की समस्या है तो आपको दवाओं की जगह योग का सहारा लेना चाहिए. नियमित रूप से योग करने से शुगर का लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है.

4-योग के द्वारा मोटापे की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. मोटापे से छुटकारा पाने के लिए अनुलोम-विलोम और कपालभाति जैसी योग क्रियाएं करनी चाहिए.

 

सनस्क्रीन आपकी हड्डियों को कमजोर कर देता है

जानिए क्या है कैल्शियम की कमी के लक्षण

ये आहार बनाते है आपकी हड्डियों को मजबूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -