ये आहार बनाते है आपकी हड्डियों को मजबूत
ये आहार बनाते है आपकी हड्डियों को मजबूत
Share:

बदलती जीवनशैली के साथ खाने पीने के तरीके में भी बहुत बदलाव आया है. पहले के समय में लोग पौष्टिक आहारों का सेवन करते थे, जैसे, दूध, दही, घी इत्यादि. पर आज की पीढ़ी चाइनीस और कॉन्टिनेंटल फ़ूड के दीवानी है. इस तरह के फूड्स में कोई पौष्टिकता नहीं होती है और ऐसे आहार आपकी हड्डियों को कमज़ोर बना देते है. जिसके कारन जोडों का दर्द आदि की समस्याए हो जाती है. अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूती प्रदान करना चाहते है तो अपने खाने में फास्फोरस से भरपूर फूड को शामिल करें.  

आइये जानते है ऐसे कुछ आहारों के बारे में-

1-बादाम का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बादाम में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड और फास्फोरस मौजूद होते है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते है.
 
2-ज़्यादातर लोग कद्दू की सब्जी को पसंद नहीं करते है. पर हम आपको बता दे की कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दूसरी किसी सब्जी में नहीं मिलते. ये हड्डियों और स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. कद्दू में भरपूर मात्रा में फास्फोरस पाया जाता है. और इसे खाने से आपकी भूख भी नियंत्रण में रहती है. 
 
3-अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपने खाने  में व्हीट ब्रेड को शामिल करें. वीट ब्रेड में फास्फोरस की भरपूर मात्रा होती है.

4-मछली का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप नॉन वेजीटेरियन है तो मछली का सेवन ज़रूर करे. मछली में कई तरह के विटामिन, खनिज और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. 

 

किडनी को इन्फेक्शन से बचाता है दही

कॉस्टर आयल के इस्तेमाल से पाए कान के इन्फेक्शन से छुटकारा

स्किन इन्फेक्शन से निजात दिलाती है तुलसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -