योगा ना सिर्फ बीमारी से बचाता है बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है : राष्ट्रपति

मुंबई : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार को मुंबई प्रवास पर थे यहां उन्होंने कहा कि योग के बारे में झूठी धारणा बनाई और फैलाई जा रही है कि यह केवल कुछ लोगों या एक विशेष समुदाय का है। साथ ही उन्होंने बताया योग सभी का है और सभी को जोड़ता है। मुंबई में योग संस्थान के शताब्दी समारोह के कार्यक्रम में संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने बताया कि योग शरीर, मस्तिष्क और आत्मा को स्वस्थ बनाने का एक नायाब तरीका है। सुबह की सैर पर जाना भी योग का एक हिस्सा है। नियमित रूप से सुबह की सैर करना न केवल बीमारी से बचाता है वरन इससे व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। 

मेघालय : खनिकों के बचाव अभियान में तेजी, आज से नौसेना भी होगी शामिल

ट्रक आसन की तारीफ 

जानकारी अनुसार कोविंद ने कहा इस संस्थान ने योग को पूरी दुनिया में लोकप्रिय बनाकर बड़ी संख्या में लोगों को स्वस्थ रखने में अपना योगदान दिया है। मुझे बताया गया है कि योग इंस्टीट्यूट ने रीढ़ की समस्या के इलाज के लिए एक नया व आसान तरीका खोजा है। यह ट्रक चालकों के लिए काफी उपयोगी है। इस आसन का नाम ट्रक आसन है। 

लगातार चेतावनियों के कारण बच गया आसमान में होने वाला भयंकर धमाका

सूरीनाम यात्रा का किया जिक्र

प्राप्त जानकारी अनुसार कार्यक्रम में राज्यपाल सी. विद्यासागर राव, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाईक और आध्यात्मिक नेता स्वामी चिदानंद मौजूद थे। अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने पिछले साल अपनी सूरीनाम यात्रा का जिक्र करते हुए बोला कि जब मैं और सूरीनाम के राष्ट्रपति योग कर रहे थे तब पहली बार हुआ जब दो देशों के राष्ट्राध्यक्ष एक ही समय एक ही मंच पर थे।  

आज होगा इन राशिवालों को बहुत बड़ा फायदा, इन्हे झेलनी पड़ सकती है नुकसानी

इतनी खबरों के बाद आखिर बोल पड़े टाइगर श्रॉफ, बताया क्या है दिशा और उनका रिश्ता

पेट्रोल की झंझट अब खत्म, देश में आई इस तरह की अनोखी स्कूटर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -