Yes Bank के ग्राहकों को मिली राहत, म्यूचुअल फंड्स निवेशकों की बड़ी परेशानी
Yes Bank के ग्राहकों को मिली राहत, म्यूचुअल फंड्स निवेशकों की बड़ी परेशानी
Share:

Yes Bank संकट के बाद वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि बैंक के ग्राहकों का पैसा पूरी तरह सुरक्षित है, परन्तु म्‍युचुअल फंड एवं यस बैंक के शेयर खरीदने वाले निवेशकों को मायूसी हाथ लग सकती है। इसके साथ ही विशेषज्ञों ने बताया कि म्‍युचुअल फंड कंपनियां आम निवेशकों की रकम अमूमन बैंकों के पर्पेचुअल बांड्स में निवेश करती रहती है।इसके अलावा  पर्पेचुअल बांड्स की कोई परिपक्वता अवधि नहीं होती है। वहीं इसलिए उसे कर्ज नहीं, बल्कि इक्विटी के रूप में लिया जाता है। परन्तु नियम के मुताबिक बैंक के विफल होने पर इस पर्पेचुअल बांड्स का मूल्य शून्य हो जाता है। 

वित्तीय बाजार के अनुमान के अनुसार , म्‍युचुअल फंड कंपनियां यस बैंक से 2,700 करोड़ रुपये के पर्पेचुअल बांड खरीद रखे थे। इसके साथ ही अब इन बांड्स का मूल्य शून्य हो जा सकता है । ऐसे में, यस बैंक के पर्पेचुअल बांड्स या शेयर खरीदने वाले म्‍युचुअल फंड्स निवेशकों को घाटा होगा। वहीं एसआरई लिमिटेड के चीफ फाइनेंशियल प्लानर कीर्तन शाह ने बताया कि वर्तमान स्थिति में अगर किसी निवेशक को पैसा चाहिए तो उसे तुरंत निकाल लेना चाहिए क्योंकि हाल-फिलहाल में अच्छे रिटर्न की उम्मीद नहीं है। 

फिलहाल महिंद्रा म्‍युचुअल फंड के सीईओ आशुतोष बिश्नोई थोड़ी उम्मीद जताते हुए कहते हैं, ‘बैंक की रिस्ट्रक्चरिंग के बाद नए बोर्ड से पर्पेचुअल बांड को लेकर बात की जा सकती है और कोई हल निकाला जा सकता है, परंतु नियम के अनुमान उस बांड का अब कोई वैल्यू नहीं रह गया है।’ वहीं उन्होंने बताया कि महिंद्रा म्‍युचुअल फंड ने यस बैंक के खतरे को भांपते हुए पिछले एक साल के दौरान यस बैंक के पर्पेचुअल बांड्स से अपनी सारी रकम निकाल ली।वहीं  विश्नोई ने बताया कि यही हाल यस बैंक के शेयर खरीदने वालों का है। नियम के मुताबिक उनके शेयर अब बेकार हो जाएंगे। नए बोर्ड के गठन के बाद ही उनके भाग्य का फैसला हो प् सकता है ।

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमत में आयी कमी

सोने-चांदी की कीमतों ने फिर छुआ आसमान, जानिए क्या हैं आज के दाम

Vodafone के CEO निक रीड ने वित्त मंत्री से की मुलाकात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -