ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे आइकॉनिक गाने को पूरे 21 में शूट किया गया था
ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे आइकॉनिक गाने को पूरे 21 में शूट किया गया था
Share:

'ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे' रमेश सिप्पी की 1975 की बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर फिल्म 'शोले' का एक क्लासिक गीत है। यह गीत, जिसे आनंद बख्शी ने लिखा था और संगीत के दिग्गज आर. डी. बर्मन ने इसके बोल लिखे थे, एक सच्ची दोस्ती की भावना को दर्शाता है और भारतीय सिनेमा में भाईचारे का गान बन गया है। कुछ लोग गीत के निर्माण में किए गए काम और समर्पण की भारी मात्रा से अवगत हैं, इस तथ्य के बावजूद कि इसकी उत्थान धुन और भावपूर्ण गीतों के लिए इसकी प्रशंसा की जाती है। यह लेख "ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे" बनाने में 21-दिवसीय प्रक्रिया की पड़ताल करता है और उस यात्रा की पड़ताल करता है जिसने इसकी प्रतिष्ठित स्थिति का नेतृत्व किया।

'शोले' की कहानी दो सबसे अच्छे दोस्तों पर केंद्रित है, जिन्हें एक सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी, ठाकुर बलदेव सिंह (संजीव कुमार द्वारा अभिनीत) द्वारा निर्दयी डकैत गब्बर सिंह (अमजद खान द्वारा अभिनीत) को पकड़ने के लिए काम पर रखा जाता है। दो दोस्त जय (अमिताभ बच्चन द्वारा अभिनीत) और वीरू (धर्मेंद्र द्वारा अभिनीत) हैं। फिल्म के सबसे स्थायी पहलुओं में से एक इसका कथानक है, जो सौहार्द और दोस्ती की भावना को कुशलता से पकड़ता है।

'ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे' में आर. डी. बर्मन की असाधारण संगीत प्रतिभा का पूरा प्रदर्शन किया गया। गीत की धुन, जो सभी उम्र के श्रोताओं से जुड़ी थी, ने दोस्ती के सार को पूरी तरह से पकड़ लिया। आनंद बख्शी के गीत के मार्मिक बोलों ने इसे गहराई दी और इसे स्थायी दोस्ती के लिए दिल को छू लेने वाले गीत में बदल दिया।

इस तरह के प्रतिष्ठित कद के साथ एक गीत का निर्माण करने के लिए सावधानीपूर्वक योजना, रचनात्मकता और, सबसे महत्वपूर्ण बात, समय लगा। अविश्वसनीय रूप से, "ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे" को अविश्वसनीय 21 दिनों के दौरान शूट किया गया था, जो इस क्लासिक को बनाने में गए फोकस और देखभाल का प्रदर्शन करता है।

शूटिंग के लिए चुनी गई सुंदर सेटिंग गाने की दृश्य अपील को जोड़ती है। सुरम्य परिदृश्य ने जय और वीरू के करीबी रिश्ते के चित्रण को अधिक गहराई और आकर्षण दिया। इस गीत को मनोरम दृश्यों और आत्मा को उत्तेजित करने वाले संगीत द्वारा सुंदरता का एक अद्वितीय स्तर दिया गया था।

अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की दोस्ती ऑफ-स्क्रीन उतनी ही सच्ची थी जितनी वास्तविक जीवन में थी। अभिनेताओं की केमिस्ट्री और प्राकृतिक प्रदर्शन के कारण गीत का भावनात्मक प्रभाव पड़ा। ऑन-स्क्रीन, दोनों अभिनेताओं की ऑन-सेट खुशी, हंसी और ईमानदार गर्मजोशी को उनकी दोस्ती के मार्मिक चित्रण में कैद किया गया था।

गीत "ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे" सिर्फ संगीत से अधिक है; यह आज तक श्रोताओं में भावनाओं को जगाता है। यह अपनी कालातीत अपील के कारण मित्र पुनर्मिलन, स्कूल के कार्यों और सामाजिक समारोहों के लिए एक पसंदीदा विकल्प है। अपनी प्रारंभिक रिलीज के वर्षों बाद, गीत का अटूट दोस्ती का संदेश अभी भी प्रासंगिक है और दुनिया भर के श्रोताओं द्वारा पसंद किया जाता है।

उत्कृष्ट कृति "ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे" सांस्कृतिक और ऐतिहासिक दोनों सीमाओं को पार करती है। गीत को बनाने में 21 दिनों की प्रक्रिया उस प्रतिबद्धता और जुनून का एक उत्कृष्ट उदाहरण है जो टीम के प्रत्येक सदस्य ने भारतीय सिनेमा के इस स्थायी काम के निर्माण के लिए लाया था। गीत की कालातीत गुणवत्ता और दोस्ती और सौहार्द की भावनाओं को जगाने की क्षमता के कारण, दर्शक इससे प्रभावित होते रहते हैं। हमें याद दिलाया जाता है कि सच्ची दोस्ती की कोई सीमा नहीं होती है और यह हमेशा के लिए बनी रहती है, ठीक उसी तरह जैसे 'शोले' में जय और वीरू द्वारा पर्दे पर चित्रित दोस्ती का जश्न मनाते हुए हम 'ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे' की कालातीत अपील का जश्न मनाते हैं।

'जनता हवलदार' के सेट पर राजेश खन्ना और महमूद की भिड़ंत

पीकू: सत्यजीत रे के लिए एक सिनेमाई श्रद्धांजलि

इमरान हाशमी और सुनील शेट्टी के बीच बदलते रिश्ते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -