Year Ender 2019: पुनिया समेत इन खिलाड़ियों ने दुनिया में लहराया तिरंगा
Year Ender 2019: पुनिया समेत इन खिलाड़ियों ने दुनिया में लहराया तिरंगा
Share:

साल 2019 में क्रिकेट से अलग भारतीय खिलाड़ियों ने दूसरे खेलों में अपने प्रदर्शन से सभी को चौंकाया और विश्व पटल पर अपनी और देश की छाप छोड़ी. ऐसे में आईए जानते हैं उन खिलाड़ियों और उनके खेल के बारे में जिन्होंने अपने विश्वस्तरीय प्रदर्शन से नया कीर्तिमान स्थापित किया और चर्चा में रहे.

गुरप्रीत की छलांग: फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफ़ायर में एशियन चैंपियन क़तर की टीम के खिलाफ भारतीय फुटबॉल टीम ने गोल राहत ड्रा खेलकर सभी को चौंकाया. सितम्बर में दोहा में खेले गए मैच में भारतीय टीम अपने स्टार खिलाड़ी और कप्तान सुनील छेत्री के बगैर उतरी. लेकिन मैच में गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू के नेतृत्व ने उतरी टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और मैच को ड्रा पर खत्म किया. मैच में क़तर के 27 शॉट्स पर गुरप्रीत ने गोलकीपिंग करते हुए 11 बार गोल होने से बचाया.

जोड़ीदार सात्विक-चिराग: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत की स्टार बैडमिंटन पुरुष जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर में सुपर 750 स्तर के इवेंट के अपने पहले फाइनल में पहुंचे और करियर में दूसरी बार शीर्ष 10 विश्व रैंकिंग में शामिल हुए. फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचने के वक्त दोनों की जोड़ी युगल वर्ग में 11 वें स्थान पर काबिज थी जिसके बाद दोनों को रैंकिंग में दो स्थान का फायदा मिला और दोनों नौवें स्थान पर पहुंच गए. भारत की यह शीर्ष युगल जोड़ी साल की शुरुआत में थाईलैंड ओपन का खिताब  जीतने के साथ ही BWF सुपर सीरीज़ 500 का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय जोड़ी बनीं.

फेडरर के खिलाफ नागल का एतिहासिक मुकाबला: जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि भारत के युवा टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने इस साल यूएस ओपन के मुख्य ड्रा में जगह बनाकर इतिहास रच दिया. वे ग्रैंड स्लैम के ड्रा के लिए क्वालीफाई करने वाले भारत के सबसे युवा खिलाड़ी बनें. 25 वर्षीय नागल अपने पहले मुकाबले में 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन रोजर फेडरर के खिलाफ उतरे. इतना ही नहीं उन्होंने पहला सेट जीतने के बाद फेडरर के साथ रोमांचक मुकाबला खेला. हालांकि वे मैच हार गए लेकिन इस प्रक्रिया में वह पिछले 20 वर्षों में किसी ग्रैंड स्लैम के मुख्य ड्रॉ में सेट जीतने वाले केवल चौथे भारतीय बने.

Year Ender 2019: इन खिलाड़ियों का टूटा विश्व कप खेलने का सपना, जानिए किसने क्या पाया और क्या खोया

दुबई में महिला को गलत तरीके से छुआ, भारतीय नागरिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ

इस महिला खिलाड़ी ने जीता वर्ल्ड रैपिड चैंपियनशिप का खिताब, माँ बनने के 2 साल बाद खेला शतरंज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -