यश भारती पाने वाले प्रमोद चौधरी की खूबियां जानकर दंग रह जाएंगे आप
यश भारती पाने वाले प्रमोद चौधरी की खूबियां जानकर दंग रह जाएंगे आप
Share:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले व्यक्तियों को यश भारती सम्मान से नवाजा है. मेट्रो ट्रायल रन के उद्घाटन के दौरान आयोजित समारोह में यह पुरस्कार दिए गए.जिनमें से एक पुरस्कार मिला है,लखनऊ के चीफ वार्डन प्रमोद चौधरी को. वर्ष 2006 से वर्ष 2016 तक ईट भट्टा एसोसिएशन के महामंत्री रहे प्रमोद चौधरी को 1977 सेक्टर वार्डन में नियुक्त किया गया था. जिसके बाद धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए वर्ष 2012 में इन्हें सर्वोच्च पद चीफ वार्डन बनाया गया.

श्री चौधरी के अनुसार वार्डन के विभिन्न पदों पर रहते हुए कई समाजिक कार्यों को सफलतापूर्वक अपनी टीम के साथ पूर्ण किया है.जब कभी ला एंड आर्डर की बात होती है, तो दो समुदायों के बीच में वार्डन मनमुटाव कम करने का कार्य करते हैं, श्री चौधरी के नेतृत्व में वर्ष 2012 में गोमती नदी का सफाई अभियान चलाया गया जोकि 15 दिन तक सुबह से शाम तक चलता रहा,श्री चौधरी कहते हैं कि शायद मेरे इसी कारण से प्रभावित होकर मुख्यमंत्री जी द्वारा एक पूरा रिवर फ्रंट ही बना दिया गया.साथ ही प्रदेश सरकार ने राष्ट्रपति पदक के लिए इनका नाम आगे बढ़ाया और वर्ष 2013 में 26 जनवरी को भारत के राष्ट्रपति द्वारा सिविल डिफेंस की सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पदक से श्री चौधरी को नवाजा गया.एक समय था जब देश में पोलियो एक महामारी के रूप में देश के नवजात शिशुओं को अपने पंजों में दबोच रही थी. तब सरकार द्वारा दो बूंद जिंदगी की पोलियो खुराक पिलाने की व्यवस्था की गई थी, परंतु अल्पसंख्यक समुदाय इसमें सहयोग नहीं कर रहा था, इस दौरान श्री चौधरी ने धर्मगुरुओं के साथ जाकर अल्पसंख्यक समुदाय की महिलाओं को पोलियो के बारे में जागरुक किया. वर्ष 2014 में मुख्य चुनाव आयुक्त के मतदाता जागरूक कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में श्री चौधरी द्वारा विशेष सहयोग किया गया जिससे 28 से 30% पर सिमट जाने वाला मतदान 60 से 65 प्रतिशत तक पहुंच गया इस कार्य के लिए प्रदेश के राज्यपाल एवं मुख्य चुनाव अधिकारी ने श्री चौधरी को सम्मानित भी किया.

वर्ष 2015 में पूरे भारत देश की गोष्ठी में बेस्ट चीफ वार्डन के रूप में गृहराज्यमंत्री भारत सरकार ने सम्मानित किया.समाज के प्रति किए जा रहे कार्य के कारण ही इन्हें 1 दिसंबर 2016 को उत्तर प्रदेश में यश भारती पुरस्कार से सम्मानित किया गया. श्री चौधरी के पुराने साथी रहे अविनाश दद्दा बताते हैं. की हमेशा से ही श्री चौधरी ने समाज और सामाजिक कार्य में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है और यह यश भारती सम्मान के उचित हकदार थे. समाज के प्रति संदेश देते हुए श्री चौधरी का कहना है प्रत्येक व्यक्ति अपनी जीविका के लिए कार्य करता है. परंतु उसके बाद कुछ समय निकालकर समाज को मोटिवेट करना चाहिए.लोगों की मदद करने का प्रयास करना चाहिए. यह इंसानियत भी है और राष्ट्रधर्म भी इससे एक अलग ही संतोष मिलता है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -