Xiaomi ने लांच की स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, फीचर्स और डिज़ाइन है दमदार
Xiaomi ने लांच की स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, फीचर्स और डिज़ाइन है दमदार
Share:

चीन की स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi ने अब इलेक्ट्रिक वीइकल्स को लांच कर दिया है इसमें कंपनी दो नए स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर लेकर आई है। इसे शाओमी की सहयोगी कंपनी 70mai ने पेश किया है। इन दोनों को 70mai A1 और 70mai A1 Pro नाम से पेश किया गया है। आइए आपको इन स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बताते हैं। शाओमी के इन दोनों स्कूटर में 6.86 इंच की स्मार्ट सेंट्रल कंट्रोल स्क्रीन है, जिसमें XiaoAI स्मार्ट वॉइस कंट्रोल सपोर्ट मिलता है। यह डिस्प्ले टच और वॉइस कमांड सपोर्ट करता है। इस स्क्रीन में क्रूजिंग स्पीड, रियल-टाइम में बैटरी पावर, बिल्ट-इन म्यूजिक, रेडियो ऐप, कॉल रिमाइंडर और नेविगेशन जैसी जानकारियां भी मिलती हैं।

इसके खासियत की अगर बात करे तो इलेक्ट्रिक बाइक की तरह दिखने वाले ये स्कूटर XiaoAI स्मार्ट वॉइस असिस्टेंट से लैस हैं। शाओमी के इन दोनों स्कूटर्स की डिजाइन एक जैसी है। बैटरी साइज और फीचर्स के आधार पर दोनों मॉडल एक-दूसरे से अलग हैं। इनके फ्रंट में स्क्वॉयर-शेप एलईडी हेडलाइट और हेडलाइट के ठीक नीचे कंपनी का लोगो है। दोनों काफी हल्के स्कूटर हैं। इनका वजन मात्र 55 किलोग्राम है।

शाओमी के इन स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में ब्रशलेस डीसी मोटर और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ लिथियम आयन बैटरी दी गई है। बैटरी को साढ़े 7 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। दोनों स्कूटर्स में एक सबसे बड़ा अंतर इनकी रेंज में है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर ए1 स्कूटर 60 किलोमीटर, जबकि ए1 प्रो 70 किलोमीटर तक चलेगा। इनकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। इन स्मार्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का ग्राउंड क्लियरेंस 160mm है। इनमें 14-इंच वैक्युम टायर, फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। इनके सस्पेंशन मोटरसाइकल्स के स्टैंडर्ड के हैं। चेसिस को कोल्ड-रोल्ड स्टील पाइप और Q195 कार्बन स्टील का उपयोग करके बनाया गया है, जिसे सेफ और कम्फर्टेबल राइडिंग सुनिश्चित करने के लिए डाई-कास्टिंग के माध्यम से इंटीग्रेड किया गया है।

दोनों स्कूटर के दाम काफी किफायती है जिसमे A1 स्कूटर की शुरुआती कीमत 2999 चीनी युआन यानी करीब 32 हजार रुपये है, जबकि A1 Pro की कीमत 3999 युआन, यानी करीब 42 हजार रुपये है। फिलहाल इन स्कूटर्स को चीन में लॉन्च किया गया है। कंपनी का अभी भारत में इनको लॉन्च करने का प्लान नहीं है।

टोयोटा ला रही नयी कॉम्पैक्ट SUV , टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट, जाने फीचर्स

कोरोना के खौफ के चलते इन बाइक्स के लांच के लिए करना होगा लम्बा इंतजार

भारत में बीएम्डब्ल्यू इस सीरीज की कार जल्द होगी लांच , जाने इसके दमदार फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -