भारत की अध्यक्षता में होने वाली SCO Summit में शामिल होंगे शी जिनपिंग, चीन ने किया आधिकारिक ऐलान
भारत की अध्यक्षता में होने वाली SCO Summit में शामिल होंगे शी जिनपिंग, चीन ने किया आधिकारिक ऐलान
Share:

बीजिंग: भारत की मेजबानी में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन पर दुनियाभर की नजरें टिकी हुई है. अब इसको लेकर एक और अहम खबर सामने आई है. दरअसल, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अगले सप्ताह होने वाले इस सम्मेलन की महत्वपूर्ण बैठक में शामिल होने वाले हैं. एक आधिकारिक बयान जारी करते हुए बताया गया है कि जिनपिंग, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर 4 जुलाई को होने वाली काउंसिल ऑफ हेड की 23वीं मीटिंग में शामिल होंगे. हालांकि इसलिए वो भारत नहीं आएंगे. वो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस मीटिंग में शामिल होंगे और कई मसलों पर अपनी राय रखेंगे. 

SCO मीटिंग में शी जिनपिंग के शामलि होने को लेकर चीन की ओर से किया गया ये पहला आधिकारिक ऐलान है. बता दें कि, SCO एक प्रभावशाली आर्थिक और सिक्योरिटी ब्लॉक माना जाता है, जो सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय संगठनों में से एक बनकर सामने आया है. इसकी स्थापना वर्ष 2021 में एक शिखर सम्मेलन के दौरान की गई थी. उस समय रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने की थी. भारत औऱ पाकिस्तान वर्ष 2017 में इसके स्थायी सदस्य बने. 2023 में इसकी अध्यक्षता भारत के पास है.

वहीं, दूसरी तरफ मंगलवार को बीजिंग के SCO सचिवालय में एक नए दिल्ली हॉल का शुभारंभ किया गया. SCO के बाकी सदस्य देशों रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान के पहले से ही अपने-अपने हॉल हैं, जो उनकी संस्कृति और कल्चर को प्रदर्शित करते हैं. सितंबर में भारत G20 सम्मेलन की मेजबानी करेगा. इसके लिए रूस के राष्ट्रपति पुतिन और शी जिनपिंग के साथ ही तमाम सदस्य देशों को निमंत्रण देने की तैयारी की जा रही है.

इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, रात में सोते वक़्त रुक जाती है सांस!

.. तो हज यात्रा पर नहीं जा पाएंगे पाकिस्तानी! सऊदी अरब ने दे दिया अल्टीमेटम

चीन का 'जैव हथियार' ही था कोरोना, जिसने दुनिया में लाखों लोगों को मार डाला - वुहान लैब के शोधकर्ता का दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -