'शी जिनपिंग तानाशाह है..', चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात के चंद मिनट बाद जो बाइडेन ने क्यों कही ये बात ?
'शी जिनपिंग तानाशाह है..', चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात के चंद मिनट बाद जो बाइडेन ने क्यों कही ये बात ?
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार (अमेरिकी स्थानीय समय) को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को 'तानाशाह' करार दिया है। शी जिनपिंग के साथ बैठक के अंत में बाइडेन की यह टिप्पणी तब आई जब उनसे पूछा गया कि क्या वह अब भी शी को 'तानाशाह' मानते हैं। तो बाइडेन ने कहा कि, "देखिए, वह (तानाशाह) है।" 

बाइडेन ने आगे कहा कि, "वह इस अर्थ में एक तानाशाह है कि वह एक ऐसा व्यक्ति है, जो एक ऐसे देश को चलाता है जो साम्यवादी है।" उन्होंने कहा कि चीनी सरकार "हमारी सरकार से बिल्कुल अलग है।" इस बीच, कैलिफोर्निया में एक विशाल हवेली में अमेरिका-चीन शिखर बैठक संपन्न हुई, जिसमें राष्ट्रपति बिडेन और शी यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम करने पर सहमत हुए कि दोनों देशों के बीच मतभेद प्रबंधनीय बने रहें और रिश्ते पटरी से न उतरें।

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के अनुसार, चर्चाएँ खुली और स्पष्ट थीं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन अपने विचारों और चिंताओं को सीधे शी तक पहुंचाने में सक्षम थे, जिनके बारे में समझा जाता है कि उन्होंने अपने तर्कों के साथ जवाब दिया था। बैठक के दौरान, दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों, ईरान, मध्य पूर्व, यूक्रेन, ताइवान, भारत-प्रशांत, आर्थिक मुद्दों, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, दवाओं और जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्रीय और प्रमुख वैश्विक मुद्दों सहित कई मुद्दों पर चर्चा करने में सक्षम थे।

एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के अनुसार, बैठक के बाद, चीन अमेरिका में अवैध दवा व्यापार में शामिल कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करने पर सहमत हुआ। उन्होंने कहा कि दोनों नेता रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और उनके चीनी समकक्ष के नेतृत्व में सैन्य-से-सैन्य स्तर की वार्ता फिर से शुरू करने पर भी सहमत हुए, जबकि प्रशांत कमांडर का चीन में अपने समकक्षों के साथ परिचालन स्तर पर जुड़ाव है। दोनों नेता 'एक-दूसरे की कॉल लेने' पर भी सहमत हुए। वार्ता के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में बिडेन ने कहा, "हमें फोन उठाना चाहिए और एक दूसरे को कॉल करना चाहिए और हम कॉल लेंगे। यह महत्वपूर्ण प्रगति है।"

गाज़ा के अल-शिफा अस्पताल में इलाज के लिए दवाएं नहीं, लेकिन हथियार भरपूर ! इजराइल ने Video में दिखाए सबूत

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद के खिलाफ गिरफ़्तारी वारंट जारी, युद्ध अपराध में 1000 लोगों की मौत का मामला

भारतीय मंत्री पीयूष गोयल से Elon Musk ने मांगी माफी, जानिए क्यों?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -