व्यापम घोटाला : सीबीआई ने शुरू की 9 अन्य मौतों की प्रारंभिक जांच
व्यापम घोटाला : सीबीआई ने शुरू की 9 अन्य मौतों की प्रारंभिक जांच
Share:

भोपाल : मध्य प्रदेश के व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) घोटाले की जांच कर रहे केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शनिवार को 9 मौतों की प्रारंभिक जांच शुरू कर दी. इन मौतों को लेकर सवाल उठ रहे थे. इस तरह सीबीआई अब तक कुल 14 मौतों की जांच अपने हाथ में ले चुकी है. सीबीआई व्यापमं मामले में 10 प्राथमिकी दर्ज कर चुकी है. सीबीआई सूत्रों के अनुसार, व्यापमं परीक्षाओं से जुड़े 9 लोगों की कुछ वर्षो के दौरान हुई मौत की प्रारंभिक जांच शनिवार को दर्ज की गई है. इन मामलों में पुलिस पर आरोप है कि उसने कोई कार्रवाई नहीं की है. सीबीआई इस बात की जांच करेगी कि इन मौतों का व्यापमं घोटाले से क्या रिश्ता है.

इन 9 मौतों में आनंद सिंह, आशुतोष तिवारी, ज्ञान सिंह, अनंत राम टैगोर, रावेंद्र प्रताप सिंह, प्रेमलता पांडे, विकास पांडे, राजेंद्र आर्य और संजय कुमार यादव की मौत के मामले शामिल हैं. इससे पहले सीबीआई ने नम्रता डामोर, पत्रकार अक्षय सिंह, विजय पटेल, राजेंद्र आर्य और दीपक वर्मा की मौतों का ब्योरा संबंधित जिलों -उज्जैन, कांकेर, ग्वालियर, झाबुआ और इंदौर- के पुलिस अधीक्षकों से मांगा था. सीबीआई ने झाबुआ की नम्रता डामोर की मौत को शुक्रवार को हत्या मानते हुए प्रकरण दर्ज किया था, वहीं नम्रता की मौत को कवर कर रहे पत्रकार अक्षय सिंह की मौत को भी जांच के दायरे में ले लिया है. उल्लेखनीय है कि व्यापमं घोटाले से जुड़े 48 लोगों की मौत चर्चा में रही है. इन मौतों में कई को संदिग्ध माना गया है.

ज्ञात हो कि सर्वोच्च न्यायालय ने 9 जुलाई को व्यापमं की सीबीआई जांच के आदेश दिए थे. सीबीआई अब तक 10 प्राथमिकी दर्ज कर चुकी है. अभी तक मामले की जांच कर रहे एसटीएफ ने व्यापमं घोटाले में कुल 55 प्रकरण दर्ज किए गए थे. इसमें 2100 आरोपियों की गिरफ्तारी की जा चुकी है, वहीं 491 आरोपी फरार हैं. जांच के दौरान 48 लोगों की मौत हो चुकी है. एसटीएफ 1200 आरोपियों के चालान पेश कर चुका है. मामले का खुलासा जुलाई 2013 में हुआ था. जांच का जिम्मा अगस्त 2013 में एसटीएफ को सौंपा गया था. उच्च न्यायालय ने जांच की निगरानी के लिए पूर्व न्यायाधीश चंद्रेश भूषण की अध्यक्षता में अप्रैल 2014 में एसआईटी बनाई. अब मामला सीबीआई के पास है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -