पूरा नाम लिखने पर ही मिलेगा आरक्षण
पूरा नाम लिखने पर ही मिलेगा आरक्षण
Share:

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे के द्वारा यात्रियों को लगातार नई- नई सुविधाएँ मुहैया करवाई जा रही है. इसके तहत कभी टिकिट्स लाइन को लेकर रिलीफ दिए जाने की बात सामने आ रही है तो कभी यह देखने को मिल रहा है कि ऑनलाइन सर्विसेज को और भी अधिक सुविधाजनक बनाया गया है. इसके तहत ही अब यह बात भी सुनने में आ रही है कि रेलवे में आरक्षण फॉर्म को लेकर नए संशोधन किये गए है. बताया जा रहा है कि आरक्षण के लिए आवेदन फॉर्म को भरे जाने पर आपको वहां अपना पूरा नाम लिखना अनिवार्य कर दिया गया है, यदि आप वहां अपना संक्षिप्त नाम लिखते है तो आपको टिकिट भी प्राप्त नही होना है.

यानी कि आपको यदि अपना टिकिट आरक्षित करवाना है तो आपको इसके लिए आवेदन पर पूरा नाम ही लिखना होगा. बताया जा रहा है कि रेलवे का यह कदम आपको दलालों से बचने के लिए उठाया जा रहा है. यहाँ तक की यह भी कहा जा रहा है कि इस बारे में जल्द ही आरक्षण काउंटर्स को इस बारे में निर्देश जारी कर दिए जायेंगे कि यदि उनके पर छोटे नाम के आवेदन आते है या छोटे उन्हें स्वीकार ना किया जाये और ना ही उनका टिकिट काटा जाए.

यदि फिर भी किसी यात्री के द्वारा इसके लिए फ़ोर्स किया जाता है तो नजदीकी रेलवे पुलिस को इस बारे में सुचना दे. मामले में यह बात सामने आई है कि टिकिट दलालों के द्वारा दो से तीन महीने से पहले ही छोटे नाम के साथ कन्फर्म टिकिट ले लिया जाता है और बाद में इसका दाम दो से तीन गुना बढाकर अन्य यात्रियों को दे दिया जाता है. रेलवे के द्वारा इस गड़बड़ी को रोकने के लिए इस योजना का आरम्भ किया जा रहा है. और इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि अब रेलवे खुद अधिक टिकिट्स खरीदने वालों पर नजर भी रखेगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -