देश में बेकार सामान के रूप में पड़ी है 78 हजार करोड़ की ब्राउन मनी
देश में बेकार सामान के रूप में पड़ी है 78 हजार करोड़ की ब्राउन मनी
Share:

नई दिल्ली : एक निजी कम्पनी द्वारा किये गए सर्वे के अनुसार भारतीय घरों में उपयोग किया जाने वाला 78 हजार करोड़ रुपए का सामान यूँ ही बेकार पड़ा है. ऐसे सामान के रूप में अटके धन को ब्राउन मनी नाम दिया गया है. पुराने सामान में कपड़े, किताबें, फोन, घड़ियां और बर्तन शामिल हैं. ओएलएक्स द्वारा कंज्यूमर रिसर्च ऑन यूज्ड गुड्स एंड सेलिंग ट्रेंड (क्रस्ट) नाम से 2015-16 के लिए किये गए तीसरे सर्वे में यह खुलासा हुआ है.

बता दें कि इस्तेमाल किए जा चुके सामान खरीदने और बेचने की सुविधा देने वाली ऑनलाइन कंपनी ओएलएक्स ने क्रस्ट सर्वे के द्वितीय संस्करण यानी 2014-15 में ऐसे सामान की कीमत 56200 करोड़ बताई थी. ओएलएक्स ने 2013-14 में पहले सर्वे में ऐसे सामान को ब्राउन मनी का नाम दिया है. ओएलएक्स इंडिया के सीईओ अमरजीत सिंह बत्रा का कहना है कि भारत में पुरानी चीजों को स्टोर रखने की परंपरा है.

बहुत से लोग यह मानकर पुरानी चीजों को स्टोर कर लेते हें, कभी यह काम आएगी. लेकिन ये चीजें घर में जगह भी घेरती हैं और रखे-रखे खराब भी हो सकती हैं. ओएलएक्स का कहना है कि ऐसी चीजों को सेल करने से अच्छी कीमत भी मिल सकती है. इसी वजह से पुरानी चीजें सेल करने वालों की संख्‍या भी बढ़ी है. पिछले साल की 45 फीसदी की तुलना में अब 49 फीसदी लोग पुराना सामान बेचना चाहते हैं.

कम्पनी द्वारा किये गए रिसर्च के अनुसार औसतन हर परिवार में 12 अलग अलग कपड़े, 14 बर्तन और किचन का दूसरा सामान, 11 किताबें, 7 किचन उपकरण, 2 मोबाइल फोन और 3 घड़ियों का भंडार है. इस मामले में दक्षिण भारत आगे है. शहरों में चंडीगढ़ और कोच्चि अव्वल है.

OLX पर मिली पूर्व सेना अधिकारी को अपनी चोरी हुई कार

गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस लांचिंग के बाद अब सरकारी विभाग भी करेंगे ऑनलाइन खरीदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -