बिना राजधानी के समुद्र के किनारे बसा हुआ है ये द्वीप देश, जानें रोचक तथ्य
बिना राजधानी के समुद्र के किनारे बसा हुआ है ये द्वीप देश, जानें रोचक तथ्य
Share:

घूमने फिरने का शॉक रखने वालों के लिए दुनिया में बोहोत से खूबसूरत द्वीप मौजूद है. जिसको देखने के बाद कोई उन द्वीपों की खूबसूरती को भुला नहीं सकता. अद्भुत पृथ्वी पर कई ऐसे द्वीपीय देश हैं, जो छोटे-बड़े द्वीपों से मिलकर बने हैं. दरअसल, द्वीप पानी के बीच में स्थित स्थल को कहा जाता है. यह चारों ओर समुद्र से घिरा हुआ कोई प्रदेश या भू-भाग होता है. वैसे तो इंडोनेशिया दुनिया का सबसे बड़ा द्वीपीय देश है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे छोटा द्वीपीय देश कौन है?  इस देश की कई ऐसी खास बातें हैं, जिनके बारे में बहुत कम ही लोगों को पता होती हैं. दुनिया के सबसे छोटे द्वीपीय राष्ट्र का नाम है नाउरु या नॉरू. यह माइक्रोनेशियाई दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित है. महज 21 वर्ग किलोमीटर में फैला यह विश्व का सबसे छोटा स्वतंत्र गणराज्य और दुनिया में सिर्फ एकमात्र ऐसा गणतांत्रिक राष्ट्र है, जिसकी कोई राजधानी नहीं है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें की नॉरू को 'सुखद द्वीप' भी कहते हैं, क्योंकि यहां के लोग आराम से सुख-चैन से जिंदगी गुजार रहे हैं. साल 2018 की जनगणना के मुताबिक, इस देश की आबादी 11 हजार के करीब है. इस देश के बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं है, इसलिए यहां पर बहुत कम ही लोग घूमने के लिए आते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2011 में यहां महज 200 लोग ही घूमने के लिए आए थे. नॉरू में सिर्फ एक ही एयरपोर्ट है, जिसका नाम 'नॉरू अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा' है. वैसे तो यहां के अधिकतर लोग ईसाई धर्म का पालन करते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां कई ऐसे भी लोग हैं जो किसी भी धर्म को नहीं मानते हैं.

प्राकृतिक सौंदर्य के हिसाब से देखा जाए तो नारू द्वीप में असीमित खूबसूरती बसी हुई है. जिसकी वजह से यहाँ आकर हर कोई पर्यटक का लुत्फ उठाना चाहता है. वहीं नॉरू को करीब 3,000 साल पहले माइक्रोनेशियन्स और पॉलिनेशियन्स द्वारा बसाया गया था. यहां पर पारंपरिक रूप से 12 कबीलों का राज था, जिसका असर इस देश के झंडे पर भी दिखता है. 60-70 के दशक में इस देश की मुख्य आय फास्पेट माइनिंग से होती थी, लेकिन अधिक दोहन की वजह से यह खत्म हो गया. यहां नारियल का उत्पादन खूब होता है.

अगर खतरों का सामना करने का है शोक तो, इस जानलेवा द्वीप पर हो जाएगी हसरत पूरी

यहां नाकाम हो जाता है गुरुत्वाकर्षण बल, पृथ्वी पर मौजुद है ये चमत्कारी स्थान

रहस्यों से भरा है राजस्थान का यह किला, ​निर्माण की कहानी उड़ा देगी होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -