यहां नाकाम हो जाता है गुरुत्वाकर्षण बल, पृथ्वी पर मौजुद है ये चमत्कारी स्थान
यहां नाकाम हो जाता है गुरुत्वाकर्षण बल, पृथ्वी पर मौजुद है ये चमत्कारी स्थान
Share:

दुनिया की कई जगह अजब-गजब रहस्यों से भरी हुई है. जिसके रहस्य आज तक नहीं सुलझ पाए है. वैसे तो ये बात आप सभी जानते ही होंगे कि गुरुत्वाकर्षण के बिना जीवन असंभव है, लेकिन इसके बावजूद इस धरती पर कुछ ऐसी जगहें भी हैं, जहां गुरुत्वाकर्षण काम ही नहीं करता. ये जगहें आज भी एक रहस्य ही बनी हुई हैं कि आखिर कैसे कोई जगह बिना गुरुत्वाकर्षण के हो सकती है, जबकि उसके आसपास की सभी जगहों पर गुरुत्वाकर्षण बल काम करता है. आज हम आपको ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां ऐसा 'चमत्कार' होता है.

कॉस्मॉस मिस्ट्री एरिया, रैपिडी सिटी 
अमेरिका के दक्षिणी डकोटा में मौजूद इस रहस्यमय जगह को कॉस्मॉस मिस्ट्री स्पॉट के नाम से जाना जाता है. इस जगह पर दुनिया बिल्कुल अलग है. यहां विचित्र प्रकार के पेड़ देखने को मिलते हैं, जो अजीब तरीके से एक ही ओर झुके हुए हैं. यहां अगर आप चाहें तो सिर्फ एक पैर पर बिना गिरे खड़े हो सकते हैं. इस जगह पर आकर आपको ऐसा लगेगा, जैसे आपका वजन बिल्कुल कम हो गया है.

मिस्ट्री स्पॉट, सांता क्रूज कैलिफोर्निया
इस जगह को 'मिस्ट्री स्पॉट' के जाना जाता है, जो अमेरिका के कैलिफोर्निया के सांता क्रूज में है. इस जगह की खोज साल 1939 में हुई थी. तब खोजकर्ताओं को ऐसा लगा था, जैसे इस जगह पर कोई रहस्यमय ताकत छुपी हुई है, लेकिन जब गहराई से इसकी छानबीन की गई तो पता चला कि 150 वर्ग फीट के एक गोलाकार इलाके में गुरुत्वाकर्षण बल काम ही नहीं करता है. यहां पानी नीचे से ऊपर की तरफ बहता है. साथ ही अगर इंसान चाहे तो यहां बिना गिरे किसी एक कोण पर खड़ा हो सकता है. यह जगह वाकई अद्भुत है.

स्पुक हिल, फ्लोरिडा
अमेरिका के फ्लोरिडा में भी एक ऐसी ही जगह है, जिसे 'स्पुक हिल' के नाम से जाना जाता है. आमतौर पर गाड़ियां ढलान की दिशा में बिना किसी सहारे के चलती जाती हैं, वहीं इस जगह पर ठीक इसके उलट है. यहां अगर आप अपनी कार को बंद करके खड़ी कर देंगे तो वह अपने आप ढलान की विपरीत दिशा में खिंची चली जाती है. ऐसा यहां गुरुत्वाकर्षण बल के काम नहीं करने के कारण होता है.

कोरोना वायरस के बीच इस हाथी के वीडियो से मिलेगी आपको हिम्मत

इस पाकिस्तानी जनरल पर था खून सवार, एक रात में 7 ​हजार लोगों को उतार दिया मौत के घाट

लॉकडाउन में इस तरह वॉशिंग मशीन को बनाया प्लेन, वीडियो हुआ वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -