अगर खतरों का सामना करने का है शोक तो, इस जानलेवा द्वीप पर हो जाएगी हसरत पूरी
अगर खतरों का सामना करने का है शोक तो, इस जानलेवा द्वीप पर हो जाएगी हसरत पूरी
Share:

लोग अक्सर छुट्टियां बिताने के लिए या प्रकृति के खूबसूरत नज़ारे देखने के लिए किसी न किसी आइलैंड (द्वीप) पर चले जाते हैं, क्योंकि आइलैंड की खूबसूरती ही ऐसी होती है कि वो लोगों का मन मोह लेती है. लेकिन आज हम आपको दुनिया के उन खतरनाक द्वीपों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर जान का खतरा हो सकता है. ये द्वीप हैं तो बेहद ही खूबसूरत लेकिन इसके साथ-साथ ये जानलेवा भी हैं. नीदरलैंड में बसा एक द्वीप है जिसका नाम सबा आइलैंड है. महज 13 वर्ग किलोमीटर में फैला यह द्वीप बहुत ही सुंदर है, लेकिन उतना ही ये खतरनाक भी है, क्योंकि यहां दुनिया में सबसे ज्यादा समुद्री तूफान आता है. इस तूफान की वजह से आइलैंड के आसपास कई जहाज टूट कर डूब गए हैं. फिलहाल इस आइलैंड पर 2000 के करीब लोग रहते हैं.

इटली में एक द्वीप है जिसका का नाम 'आईसोल ला गैओला', जिसे शापित माना जाता है. नेपल्स की खाड़ी में स्थित इस छोटे से द्वीप की कहानी बेहद ही भयानक है. कहते हैं कि इसे खरीदने वाले की या तो मौत हो जाती है या फिर उनके और उनके परिवार के साथ कोई न कोई अनहोनी हो जाती है. इस द्वीप को खरीदने वाले कई मालिकों की यहां मौत हो चुकी है. अब यह द्वीप सरकार के अधीन है और कई सालों से वीरान पड़ा है. हालांकि यहां लोग घूमने के लिए आते हैं, लेकिन वो भी रात होने से पहले ही यहां से निकल जाते हैं.

म्यांमार में बसा राम्री द्वीप, जिसे 'मगरमच्छों का आइलैंड' भी कहते हैं. यहां खारे पानी की कई झीलें हैं, जो खतरनाक मगरमच्छों से भरी पड़ी हैं. इस आइलैंड का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है, क्योंकि इस द्वीप पर रहने वाले खतरनाक मगरमच्छों ने सबसे ज्यादा लोगों को नुकसान पहुंचाया है. द्वितीय विश्व युद्ध के समय 1000 के करीब जापानी सैनिक इस आइलैंड से होकर गुजर रहे थे, लेकिन यहां के खतरनाक मगरमच्छों ने उनपर हमला बोल दिया और उन्हें जिंदा ही चबा गए. सिर्फ 20 सैनिक ही बचकर जिंदा वापस जा पाए थे, बाकी के 980 सैनिकों को मगरमच्छों ने अपना निवाला बना लिया था. हालांकि कुछ वैज्ञानिक और इतिहासकार इस घटना को सच नहीं मानते हैं.

एशिया का सबसे छोटा और खूबसूरत देश, जिसकी रोचक बातें कर देती है हैरान

कोरोना वायरस के बीच इस हाथी के वीडियो से मिलेगी आपको हिम्मत

कोरोना मरीजों के लिए इस गेमर ने 12 घंटे में जुटाए 5 करोड़

जेब्रा और गधे के मेल से पैदा हुआ यह अद्भुत जीव, जाने अनोखा नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -