क्या आपने देखा है, दुनिया का सबसे छोटा और खूबसूरत रेगिस्तान

क्या आपने देखा है, दुनिया का सबसे छोटा और खूबसूरत रेगिस्तान

आज तक आपने दुनिया के बड़े-बड़े रेगिस्तानों के बारे में बहुत सुना और पढ़ा होगा, लेकिन क्या आपको दुनिया के सबसे छोटे रेगिस्तान के बारे में जानकारी है. अगर नहीं तो आज हम आपको बताते हैं, दुनिया के सबसे छोटे रेगिस्तान के बारे में.

यहाँ माता को गालियां देकर की जाती है उनकी पूजा

कनाडा के युकोन सूबे में कारक्रॉस डेजर्ट नमक एक छोटा सा रेगिस्तान है, जिसे दुनिया का सबसे छोटा रेगिस्तान माना जाता है. ये इतना छोटा है कि इसका क्षेत्रफल मात्र एक वर्गमील है, लोग बड़े-बड़े रेगिस्तान में भटक जाते हैं, लेकिन आप इस छोटे रेगिस्तान को पैदल ही नाप सकते हैं. ये रेगिस्तान काफी ऊंचाई पर हैं. कई सालों तक इस जगह के बारे में कोई नहीं जानता था.

चीन में लोगों के आकर्षण का केंद्र बना यह झरना

लेकिन अब हालात बदल चुके हैं. कारक्रॉस डेजर्ट अब एडवेंचर जगह बन चुका है. अब यहां पर्यटकों को आना-जाना लगा रहता है. सर्दियों में इस रेगिस्तान की ख़ूबसूरती और भी बढ़ जाती है, क्योंकि सर्दियों में यहाँ बर्फ पड़ती है. गर्मी के मौसम में भी यहां बाइक प्रेमी अपना शौक पूरा करने आते हैं. स्थानीय निवासी बताते हैं की सबसे पहले इस जगह की खोज घुमन्तु कबीले ने की थी, लेकिन आज भी ये छोटा रेगिस्तान सभी के लिए पहेली बना हुआ हैं, क्योंकि इसके पास से ही एक नदी भी गुजरती हैं, जिसमे तरह-तरह के जीव-जंतु मौजूद हैं. 

अन्य रोचक खबरें:-

यहाँ ननद अपनी भाभी से शादी कर मनाती है सुहागरात

फोटोग्राफर ने शेयर की किस करने वाले कपल की तस्वीर, उसके बाद जो हुआ आप सोच भी नहीं सकते

जब डॉग 'मैक्डोना' ने दिए सिंगर 'मडोना' जैसे पोज