VIDEO : दुनिया के रूह कंपा देने वाले रेलवे ट्रैक बनाने में गई थी 1 लाख जानें
VIDEO : दुनिया के रूह कंपा देने वाले रेलवे ट्रैक बनाने में गई थी 1 लाख जानें
Share:

ट्रेन से सफ़र करना हमेशा से ही यादगार रहा है. ट्रेन से सफ़र के दौरान रास्ते में हमें खेत, नदियाँ, झरने, पहाड़ आदि चीज़े देखने को मिलती है. लेकिन आज हम आपको जो बताने जा रहे है, वो देखने में काफी खूबसूरत है लेकिन काफी डेंजरस भी है. आइए कुछ ऐसे खतरनाक रास्तों से आपको रूबरू कराते है.

1) असो मिनामी, जापान...

इस रेलवे ट्रैक को डेंजरस इसलिए माना जाता है क्योंकि ट्रैक के पास में एक ज्वालामुखी है जिसके फटने का डर हमेशा बना रहता है. वैसे कुछ सालों पहले इस रास्ते को बंद कर दिया गया था क्योंकि ज्वालामुखी से निकलने वाली जहरीली गैस रेलवे ट्रैक तक पहुँच जाती थी जो यात्रियों के लिए खतरनाक साबित हो रही थी. खैर कुछ वक़्त के बाद इसे फिर शुरू कर दिया गया क्योंकि एडवेंचर को पसंद करने वाले लोगों को इस रास्ते ने खूब लुभाया है.

2) द डेथ रेलवे ट्रैक, थाईलैंड...

हम बात कर रहे है थाईलैंड के उस रेलवे ट्रैक की जो अपनी खूबसूरतवादियों के चलते हमेशा चर्चा में रहता है लेकिन यहाँ हज़ारों लोगों की मौत एक साथ हुई थी जिसके चलते इसे डेथ रेलवे ट्रैक के नाम से भी जाना जाता है. दरअसल, इस ट्रैक को बनाते समय करीब 90 हज़ार कर्मचारियों और 16 हज़ार कैदियों की मौत हो गई थी, तब से ही यह काफी पॉपुलर है.

3) Landwasser Viaduct, स्विट्ज़रलैंड...

यह रेलवे ट्रैक नदी के ऊपर बना हुआ है. यहाँ एक ओर नदी है तो दूसरी ओर पहाड़ और सबसे ख़ास बात यह है कि ट्रेन इस ब्रिज को पार करते ही एक सुरंग की ओर जाती है जिससे सफ़र और खतरनाक हो जाता है.

4) चेन्नई से रामेश्वरम् का सफ़र...

इस सफ़र के दौरान सब कुछ नीला दिखाई देता है क्योंकि ऊपर आसमान नीला और नीचे धरती पर बहता यह समुद्र भी नीला. यह ट्रैक भारत का सबसे खतरनाक ट्रैक है. कई बार यहाँ पानी का स्तर अधिक होता है, उस वक़्त ट्रेन पानी को चिरती हुई जाती है जो देखने में काफी भयानक तो लगता ही है लेकिन उतना ही खूबसूरत भी. 

नदी में दिखाई देते हैं हज़ारों शिवलिंग ये है रहस्य

अनोखी सुरंग जो पर्यटकों को कर रही आकर्षित

Video: अब मंदिर में होगी सनी लियोन की पूजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -